Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रदेश स्तर पर लागू सुधारों के क्रियान्वयन के लिये समयबद्ध कार्य योजना तैयार करने के निर्देश

चंडीगढ़, 10 दिसंबर(वार्ता) पंजाब उद्योग एवं वाणिज्य और निवेश प्रोत्साहन विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव विनी महाजन ने प्रदेश स्तर पर लागू हो चुके सभी सुधारों को लागू करने के लिए समयबद्ध कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
मंगलवार को मगसीपा में उनकी अध्यक्षता में हुई राज्य स्तरीय वर्कशॉप की समाप्ति के बाद बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्रीमती महाजन ने बताया कि इन सुधारों के लागू करने के आधार पर हरेक जिले की दर्जाबन्दी उपभोगताओं द्वारा दिए फीडबैक के आधार पर की जायेगी।
उन्होंने कहा कि व्यापार करने को सुगम तथा सुचारू बनाना प्रदेश सरकार की मुख्य प्राथमिकता है । पंजाब की उद्योग और व्यापार विकास नीति, 2017 का मुख्य केंद्र है जिसे कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अगुवाई में पिछले सप्ताह हुए प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन से इस गति को बल मिला है। राज्य उद्योग और वाणिज्य विभाग के नेतृत्व और 14 विभागों और एजेंसियों के सहयोग से डी.पी.आई.आई.टी. द्वारा सुझाए 187 सुधारों को अमल में लाने में सक्षम हुआ है।
उनके अनुसार डी.पी.आई.आई.टी. ने एक जि़ला स्तरीय कारोबारी सुधार योजना साझा की है जिसमें कारोबार शुरू करने, शहरी स्थानीय इकाई, लैंड रिफार्म इनेबलर, भू प्रशासन एवं सम्पत्ति रजिस्ट्रेशन इनेबलर, निर्माण के लिए मंज़ूरी लेना, कर अदा करना, अन्य फुटकल खर्चे, शिकायत निवारण /पेपरलैस अदालतें और कानून व व्यवस्था जैसे आठ सुधार क्षेत्रों के अंतर्गत 218 सिफारिशें शामिल हैं। इन सुधारों के 18 विभागों द्वारा लागू किये जाने की उम्मीद है।
शर्मा
वार्ता
image