Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकार के खिलाफ कोई मुद्दा न होने के कारण विपक्ष मुद्दा विहीन :सत्ती

शिमला, 10 दिसंबर (वार्ता) हिमाचल भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कहा है कि इतने कम वक्त में सरकार ने जनता तथा प्रदेश के लिये कई ऐतिहासिक कदम उठाये हैं । यही वजह है कि पूरे विपक्ष के पास सरकार के खिलाफ कोई भी मुद्दा नहीं है।
आज यहां जारी बयान में श्री सत्ती ने कहा कि भाजपा सरकार ने स्वास्थ्य को लेकर बहुत अहम कदम उठाए। उन्होंने कहा कि इंडिया टुडे के सर्वेक्षण में हिमाचल प्रदेश को बड़े राज्यों की श्रेणी में स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रथम आंका गया है। जिसके लिए सरकार को अवार्ड दिया गया। उन्होंने कहा कि ब्रेन हेमरेज और हार्ट अटैक के समय इस्तेमाल होने वाले 43 हजार रुपए के इंजेक्शन को फ्री किया ताकि किसी मरीज की इलाज की वजह से मौत न हो।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना प्रभावी ढंग से कार्यान्वित की गई है और अब तक इस योजना के तहत 35000 मरीजों को निःशुल्क उपचार उपलब्ध करवाने पर 33 करोड़ रुपये खर्च किए गए । जो प्रदेशवासी आयुष्मान योजना में छूट गए थे उनके लिए सरकार ने हिम् केयर योजना को शुरू की जिसमें गरीब परिवारों के मुफ्त इलाज की सुविधा सरकार ने उपलब्ध करवाई। अब तक पांच लाख से ज्यादा लोग हिमकेयर में पंजीकृत हो चुके हैं जिसमें 43 हजार लोगों का मुफ्त इलाज इस योजना से किया जा चुका है जिसमें सरकार अब तक उनके इलाज में 42 करोड़ रुपए खर्च चुकी है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री चिकित्सा कोष की स्थापना भी की है, जिसके तहत 192 लाभार्थियों को चार करोड़ रुपये से अधिक वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। सरकार ने सहारा योजना को शुरू किया जिसके तहत सरकार ने हर उस मरीज को महीने के दो हजार रुपए देने का इंतजाम किया जो मरीज किसी बीमारी की वजह से बिस्तर पर है। प्रदेश में नए मेडिकल कॉलेज खोले और एम्स के कार्य को में तेजी लाने में अहम भूमिका निभाई।
उन्होंने कहा कि जयराम सरकार का एक और बड़ा कदम स्वास्थ्य को लेकर ये रहा कि जो मरीज किडनी की बीमारी से ग्रस्त थे उन्हें प्रदेश के आईजीएमसी हस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध करवाई और शुरू के मरीजों का मुफ्त ट्रांसप्लांट भी करवाया । जो मरीज पहले प्रदेश से बाहर इलाज के लिए जाते थे और लाखों खर्च करते थे अब प्रदेश में किडनी ट्रांसप्लांट करवा रहे हैं।
सं शर्मा
वार्ता
image