Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


धुंध और कोहरे के मद्देनजर हरियाणा पुलिस की वाहन चालकों को एडवाईजरी जारी

चंडीगढ़, 10 दिसम्बर(वार्ता) हरियाणा पुलिस ने सर्दियों में धुंध और कोहरे के दौरान द्रश्यता कम होने के मद्देनजर सड़क़ यातायात सुरक्षित बनाए रखने के लिए वाहन चालकों के लिये एडवाइजरी जारी की है।

पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि सर्दी में धुंध एवं कोहरे को देखते हुये वाहन चालक यातायात नियमों का जितना सही तरीके से पालन करेंगे उतना ही वे और दूसरे को भी सुरक्षित रखेंगे। ऐसे में वाहन चालक और यात्री सड़कों पर चलते समय अधिक सावधानी बरतें, यात्री और ड्राईवर गंतव्य स्थान पर जाने से पहले मौसम की जानकारी अवश्य हासिल करें, वाहनों की गति धीमी रखें और सुनिश्चित करें कि हैड लाइट, टेल लाइट, फॉग लाइट सहित इंडिकेटर, ब्रेक, टायर, विंडस्क्रीन वाइपर, बैटरी और कार हीटिंग सिस्टम सही तरीके से काम कर रहे हैं।
कोहरे के दौरान यात्रा करते समय वाहन चालक लो-बीम हेड लाइट का इस्तेमाल करें क्योंकि धुंध के दौरान हाई-बीम हेड लाईट कारगर नहीं होती है। इंडिकेटर्स और फॉग लाईट्स भी ऑन रखें ताकि सड़कों पर दूसरे वाहन भी नज़र आ सकें। बाहर की आवाज का ध्यान रखने के लिए वाहनों के शीशे थोड़ा नीचे रखें ताकि जो दिखाइे न दे सके उसे सुनकर यात्रा को पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाया जा सके।
सड़कों पर चलते वक्त वाहनों के बीच उचित दूरी बनाए रखें तथा द्रश्यता खराब होने की स्थिति में सड़क पर पेंट की गई लाइन को गाइड के रूप में उपयोग करते हुए वाहन चलाएं तथा पूरा ध्यान सड़क पर रखें। धुंध के दौरान मोबाइल फोन तथा म्यूजिक सिस्टम का उपयोग करने से बचें। घना कोहरा होने पर, एक सुरक्षित स्थान पर वाहन को रोककर धुंध कम होने तक प्रतीक्षा भी की जा सकती है। सड़कों पर चलते हुये ओवरटेकिंग और लेन बदलने से बचें।
रमेश1850वार्ता
image