Friday, Mar 29 2024 | Time 17:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ढ़डरियांवाला को 22 दिसंबर को जांच समिति के समक्ष पेश होने का आदेश

अमृतसर,12 दिसंबर (वार्ता) श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह की ओर से गठित पांच सदस्यीय जांच समिति ने विवादित सिख कथा प्रचारक रणजीत सिंह ढडरियाँ वाला को 22 दिसंबर को समिति के समक्ष उपस्थित होने के लिए कहा है।
उप समिति के को-आरडिनेटर चमकौर सिंह ने ढ़डरियांवाला को पत्र लिख कर कहा है कि श्री अकाल तख़्त साहब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह की ओर से उनके प्रति मिली शिकायतों की जांच के लिए पांच सदस्यीय उप समिति का गठन किया है, जिनमें डाॅ परमवीर सिंह, प्रभजोत कौर, गुरमीत सिंह, डॉ अमरजीत सिंह और इन्द्रजीत सिंह शामिल हैं। शिकायतों की जाँच पड़ताल के लिए उन्हे 22 दिसंबर को पटियाला के गुरूद्वारा दुख निवारण में 12 बजे उपस्थित होना होगा।
उल्लेखनीय है कि संदेशपत्र प्राप्त कर लेने के बावजूद ढड्डरीयांवाला की ओर से उप समिति को मिलने के मामले में अनिश्चितता बरकरार है क्योंकि वह अपने दीवानों (कीर्तनों) में साफ़ कह चुका है कि चाहे उन्हें सिख पंथ से निष्कासित कर दिया जाए वह श्री अकाल तख़्त साहब पर नहीं जायेगा। ढ़डरियांवाला अपनी स्टेज से श्री अकाल तख़्त साहब के जत्थेदार संबंधी अति ऐतराज़योग्य शब्दावली की भी प्रयोग कर चुका है।
उल्लेखनीय है कि सिख संगठनों, प्रचारकों और बुद्धिजीवियों ने श्री अकाल तख़्त साहब को माँग पत्र सौंप कर रणजीत सिंह ढडरियाँवाला की ओर से सिख धर्म, इतिहास, पुरातन रवायतों परंपराओं और सिद्धांत बारे गलत प्रचार का मामला उठाया था और उसके खिलाफ पंथक रवायतों अनुसार कार्यवाही की माँग की थी। ढडरियाँ वाला के प्रति श्री अकाल तख़्त साहब को मिल रही शिकायतों के सम्बन्ध में तख़्त साहब में सिख जत्थेबंदियों की सभा दौरान सभी मामलों की जाँच-पड़ताल के लिए जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह की तरफ से पांच सदस्यीय उप समिति गठित की गई है। इससे पहले जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह के समय दौरान भी ढडरियाँवाला के खिलाफ ऐसी अपील संगत और सिख जत्थेबंदियों की तरफ से गई थीं, लेकिन समकालीन जत्थेदार की तरफ से कोई ठोस कार्यवाही नहीं थी की गई।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
पंजाब में हथियार सहित तीन बदमाश  गिरफ्तार

पंजाब में हथियार सहित तीन बदमाश गिरफ्तार

29 Mar 2024 | 3:32 PM

मोहाली 29मार्च (वार्ता) पंजाब में एसएसओसी मोहाली ने पवित्तर चौरा और हुसनदीप सिंह के नेतृत्व वाले चौरा माधरे गिरोह के तीन गुर्गों को गिरफ्तार किया है।

see more..
image