Friday, Mar 29 2024 | Time 04:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल के पर्यटक स्थलों पर बर्फबारी में फंसे पर्यटक सुरक्षित निकाले गये

शिमला, 14 दिसम्बर(वार्ता) हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से लगभग 14 किलोमीटर दूर मुख्य पर्यटक स्थल हसन वैली, कुफरी, फागू और नारकंडा में भारी बर्फबारी में फंसे पर्यटकों को जिला प्रशासन ने सुरक्षित निकाल लिया है। राहत एवं बचाव 13-14 की रात चलता रहा।
बीती रात पर्यटक बसों में सफर कर रहे 100 के करीब सैलानी ढली और छराबड़ा के बीच हसन वेली में बर्फ में फंस गए थे जिन्हें जिला प्रशासन ने तुरंत हरकत में आकर इन्हें शनिवार सुबह सुरक्षित निकाल लिया। ये पर्यटक बाहरी राज्यों से शिमला घूमने आए हैं। कल शाम ऊपरी शिमला की तरफ जाते हुये बर्फबारी में इनके वाहन फंस गए थे।
शिमला जिला उपायुक्त अमित कश्यप ने बताया कि बर्फ में फंसे इन यात्रियों की तादाद 100 के करीब है इनमें स्कूली छात्र भी शामिल है। उन्होंने बताया कि इन्हें बर्फ से सुरक्षित निकालकर गुरुद्वारा और ट्राइबल भवन में ठहराया गया जहां इनके खाने-पीने और रहने का प्रबंध किया गया। सड़क से बर्फ हटाने के बाद इन्हें अपने-अपने गंतव्य की ओर भेज दिया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि राजधानी शिमला में कल शाम मौसम का पहला अच्छा हिमपात हुआ। बर्फबारी का दौर देर रात तक चला। यहां करीब आठ सेंटीमीटर बर्फ गिरी। जबकि जाखू और कुफरी में तो 20 सेंटीमीटर तक बर्फ गिरी है। ऊपरी शिमला का राज्य मुख्यालय से सम्पर्क कट गया है। इस बीच शिमला और आसपास के इलाकों में आज मौसम खुलने से लोगों ने राहत की सांस ली है। सड़कों की बहाली के लिए प्रशासन ने बड़े पैमाने पर मशीनरी और कर्मचारी काम पर लगा रखे हैं।
सं.रमेश1630वार्ता
image