Thursday, Apr 18 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा की मुर्रा भैंस ने 33.313 लीटर दूध देकर तोड़ा पाकिस्तान की भैंस का रिकार्ड

हरियाणा की मुर्रा भैंस ने 33.313 लीटर दूध देकर तोड़ा पाकिस्तान की भैंस का रिकार्ड

हिसार, 14 दिसम्बर (वार्ता) हरियाणा में हिसार जिले के लितानी वासी गांव किसान सुखबीर ढांडा की मुर्रा भैंस ने पंजाब में आयोजित एक प्रतियोगिता में 33.131 लीटर दूध देकर पाकिस्तान की भैंस का विश्व रिकार्ड तोड़ दिया है।

ढांडा की भैंस सरस्वती के पाकिस्तानी रिकार्ड तोड़े जाने पर गांव ही नहीं बल्कि समूचे राज्य में खुशी का माहौल है और बधाइयों का तांता लगा हुआ है। यह भैंस अब पूरे देश में चर्चा का विषय है और इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं।

ढांडा ने बताया कि वह मुर्रा नस्ल की भैंसें पालते हैं। वह इसी माह सरस्वती को लेकर पंजाब के लुधियाना के जगरांव गांव में आयोजित डेयरी एंड एग्री एक्सपो में भाग लेने गए थे। वहां उनकी भैंस ने 33.131 लीटर दूध देकर विश्व रिकार्ड अपने नाम किया है जिस पर उन्हें दो लाख रुपए का इनाम देकर सम्मानित किया गया है। यह रिकार्ड पहले पाकिस्तान की भैंस के नाम था जिसने 32.050 लीटर दूध दिया था। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी उनकी एक भैंस पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ चुकी है। वह पूरा दिन भैंसों की सेवा में लगाते हैं और इनकी अपने बच्चों की तरह देखभाल करते हैं। उनके घर में सरस्वती के साथ गंगा और जमुना के नाम की भैंसें रह चुकी हैं। उनके द्वारा पाली जा रही भैंसें सुंदरता प्रतियोगिता में भी खिताब जीत चुकी हैं।

ढांडा के अनुसार सरस्वती का एक कटड़ा है जिसका नाम नवाब है। नवाब का वीर्य बेचकर वह हर साल लाखों रुपए कमा रहे हैं। वैज्ञानिक उनकी सरस्वती भैंस का ही क्लोन बनाने के प्रयास में हैं। सरस्वती से ही पैदा हुई कटड़ी की कीमत चार लाख रूपए है। उन्होंने कहा कि सरस्वती की कीमत 51 लाख रुपए लग चुकी है लेकिन वह इसे किसी कीमत पर नहीं बेचेंगे। उन्होंने बताया कि सरस्वती को चारे में 10 किलोग्राम फीड जिसमें बिनौला, खल, चने का छिलका, मक्की, सोयाबीन, नमक और आधा किलोग्राम गुड़ और 300 ग्राम सरसों का तेल देते हैं। इसके अलावा तीन किलोग्राम तुड़ी और कुछ हरा चारा खिलाते हैं। गर्मी और सर्दी से बचाने के लिए पूरी सावधानी रखते हैं। उनका कहना है कि उनकी उपलब्धियों से प्रेरणा लेकर युवा पशुपालन कार्य कर अपना कैरियर बना सकते हैं।

सं.रमेश.श्रवण

वार्ता

image