Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी

शिमला, 21 दिसंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में जनजातीय जिलों में बर्फबारी का दौर जारी है। बीते 24 घंटों में गोंदला में 5 सेमी, केलांग में दो और कोठी में एक सेमी बर्फबारी हुई है। जिससे प्रदेश में कड़ाके की ठंड की चपेट में है।
हांलाकि राहत की बात है कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में आगे आने वाले दिनों में मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई है। इस दौरान कुल्लू जिले के कोठी में 12 मिमी, मनाली में 9 मिमी, चंबा में 9 मिमी, डलहौजी 8, बंजार और रामपुर 3, झत्तरी 2 जबकि भुंतर, गगल, पालमपुर और सीओबाग में एक मिलीमीटर बारिश हुई है।
इसी प्रकार निचले मैदानी इलाकों में कोहरा कहर बरपा है। कड़ाके की सर्दी के चलते लोग घरों में दुबकने पर मजबूर हो गए हैं। धुँध के कारण वाहनों को दिन में बत्तियां जलाकर चलना पड़ रहा है। अधिकतर वाहन सड़कों पर रेंग रेंग कर चलने को मजबूर हो गए हैं। भारी ठंड के चलते सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली छात्रों को झेलनी पड़ रही है।
प्रदेश का सबसे गर्म जिला माने जाने वाला जिला ऊना भी कड़ाके की सर्दी के साथ साथ कोहरे की घनी चादर में लिपटा हुआ है। बीते तीन दिनों से सूर्यदेव के दर्शन नहीं होने के चलते जहां लोगों को सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर सहना पड़ रहा है।
पिछली रात केलांग में न्यूनतम पारा शून्य से कम 6.4 डिग्री रहा जबकि कल्पा में शून्य से कम 0.6 डिग्री, मनाली, डलहौजी और कुफरी में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री, धर्मशाला में 1.8 डिग्री, राजधानी शिमला में 3.4 डिग्री, मंडी और सुंदरनगर 3.1 डिग्री, सोलन में 3.5 डिग्री सेल्सियस रहा।
शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री नीचे रहा। केलांग में 1.3 डिग्री, कुफरी 3.9 डिग्री, डलहौजी 4.9 डिग्री, कल्पा 8.0 डिग्री, धर्मशाला 11.8 डिग्री, मनाली 10.4 डिग्री, शिमला 13.7 डिग्री, चंबा में 13.6 डिग्री, उना 17.0 डिग्री, नाहन 17.8 डिग्री, पालमपुर 15.6 डिग्री सेल्सियस रहा। कांगड़ा 18 , मंडी 18, बिलासपुर 21, हमीरपुर 20.9 डिग्री रहा।
सं शर्मा
वार्ता
image