Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सोनीपत में 300 एकड़ जमीन पर प्रशासन का कब्जा

सोनीपत, 23 दिसंबर (वार्ता) हरियाणा में सोनीपत के गांव सिरसाढ़, मुंडलाना व चिडाना में जिला प्रशासन ने सोमवार को कड़ी कार्रवाई करते हुए करीब 300 एकड़ पंचायती जमीन से अवैध कब्जे छुड़वा कर उसे अपने कब्जे में ले लिया।
जिला उपायुक्त डा. अंशज सिंह ने गांव सिरसाढ़ व उसके साथ मुंडलाना व चिडाना की पंचायती जमीन से अवैध कब्जे हटाने के लिए गोहाना के एसडीएम आशीष वशिष्ठ को प्रभारी नियुक्त किया था। सोमवार सुबह एसडीएम आशीष वशिष्ठ के नेतृत्व में 1870 पुलिस कर्मियों व अधिकारियों का दस्ता करीब 30 ट्रैक्टर व जेसीबी मशीनें लेकर गांव में पहुंचा। गांव सिरसाढ़ की तरफ जाने वाले अधिकतर रास्तों पर नाकेबंदी की गई थी। नाकेबंदी होने के बाद लोगों को सिरसाढ़ की तरफ जाने से रोक दिया गया। इसके बाद अधिकारी सिवानका-सिरसाढ़ रोड स्थित उस पंचायती जमीन के पास पहुंच गए जहां पर ग्रामीणों ने कब्जे कर रखे थे।
इस कार्रवाई के लिए करीब 15 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए थे। प्रशासन ने खेतों में उगी गेहूं, गन्ने व सरसों की फसल पर ट्रैक्टर चलवाने शुरू किए तो वहां करीब 150 ग्रामीण कार्रवाई का विरोध करने पहुंच गए। ड्यूटी मजिस्ट्रेट आशीष वशिष्ठ व अन्य अधिकारियों ने बाधा डालने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। इसके बाद ग्रामीण वहां से वापस लौट गए। खेतों के विभिन्न रास्तों और मौके पर पुलिस ही पुलिस नजर आई। प्रशासन ने खेतों की पंचायती जमीन से अवैध कब्जे हटवाने कार्रवाई पूरा दिन जारी रखी।
इस कार्रवाई के दौरान जिला उपायुक्त डा.अंशज सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार भी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। प्रशासन ने शाम साढ़े पांच बजे तक कृषि योग्य करीब 300 एकड़ जमीन पर पूरी तरह से कब्जा ले लिया। प्रशासन ने कब्जा कार्रवाई की वीडियोग्राफी भी करवाई है। इस मौके पर एएसपी उदय सिंह मीणा, तहसीलदार गुलाब सिंह व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
सं, रवि
वार्ता
image