Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सोनीपत में भूतपूर्व सैनिकों की रैली का आयोजन

सोनीपत, 23 दिसंबर (वार्ता) भारतीय सेना की 93 फील्ड रेजीमेंट मेरठ के ब्रिगेडियर ए राजेश ने सोमवार को बताया कि गोहाना के चौधरी देवी लाल स्टेडियम में भूत पूर्व सैनिक रैली का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि आयोजन स्थल पर जिला सैनिक बोर्ड, जिला पुलिस एवं अन्य संबंधित विभागों द्वारा 11 स्टॉल लगाए गए। जिन पर भूतपूर्व सैनिकों को अनेक सेवाएं प्रदान की गई।
उन्होंने बताया कि इस रैली का उद्देश्य भूतपूर्व सैनिकों को केन्द्र सरकार के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के प्रति जागरूक करना है। बहुत से भूतपूर्व सैनिक ऐसे है जिन्हें इन सेवाओं के प्रति पता नहीं होता और वे इन सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते। तो इसलिए आज भारतीय सेना की 93 रेजीमेंट मेरठ के द्वारा इन सभी सैनिकों को उनके कल्याण के लिए बनाई गई स्कीमों के बारे में बताया गया। ताकि उसका लाभ ये भूर्तपूर्व सैनिक उठा सके।
इस अवसर पर रेजीमेंट के कमांडेंट कर्नल हरीश जयंत तोताड़े ने उपस्थित सभी भूतपूर्व सैनिकों से उनकी समस्याओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली और उनको जल्द से जल्द दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ड्यूटी पर तैनात सैनिकों को तो हर सुविधा देने के कार्य कर रही है। बल्कि भूर्तपूर्व सैनिकों को भी उनकी तर्ज पर ही सुविधा दे रही है। ताकि किसी भी सैनिक को कोई परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि भूतपूर्व सैनिकों को सरकार द्वारा वन रैंक-वन पैंशन की भी सौगात दी गई। इसके अलावा उनको फ्री मेडिकल सुविधा, कैंटीन की सुविधा के साथ-साथ अनेक सुविधा मुहैया करवाई गई है।
इस दौरान भूतपूर्व सैनिकों एवं वीर नारियों को पेंशन संबंधी समस्याओं, डीआईएबी पोर्टल पर पंजीकरण, पुलिस हेल्प डेस्क, आधार कार्ड पंजीकरण, मेडिकल चेकअप की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए स्टॉल लगाए गए हैं। इस अवसर पर गोहाना नगरपालिका की अध्यक्ष रजनी वीरमानी सहित अनेकों भूतपूर्व सैनिक व उनकी वीरांगनाएं उपस्थित रही।
सं, रवि
वार्ता
image