Thursday, Feb 27 2020 | Time 02:50 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पाकिस्तान में कोनोरा वायरस के दो मामलों की पुष्टि
  • दिल्ली हिंसा: अमेरिका और रुस ने अपने नागरिकों के लिये परामर्श जारी किया
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राष्ट्र ने याद किया महामना मदन मोहन मालवीय को

अमृतसर , 25 दिसंबर (वार्ता) सत्यमेव जयते का नारा देने वाले एवं महान समाज सुधारक ,शिक्षाविद् और हिन्दू महासभा के संस्थापक पंडित मदन मोहन मालवीय के 159वीं जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई ।
हिन्दू महासभा की ओर से आज यहां श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया । हिन्दू महासभा कार्यकर्ताओं की ओर से पंडित मालवीय की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गगन भाटिया, राज्य उपाध्यक्ष वीना शर्मा, राज्य प्रभारी डा शिव कुमार प्रेम और जिला अध्यक्ष राज कुमार शर्मा ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि महामना मालवीय देश के महान इंसान थे जिन्होंने देश के अंदर बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय की स्थापना की। अमृतसर के श्री दुर्गायाणा तीर्थ का का शिलान्यास भी अखिल भारत हिन्दू महासभा के इस महान संस्थापक की ओर से किया था।
अमृतसर की सेवा समिति भी श्री मालवीय की ओर से ही बनाई गई थी। भारत माता के इस सपूत का जन्म वर्ष 1861 में इलाहबाद में हुए था। वर्ष 1919 में हुए जलियांवाला बाग के नरसंहार की रिपोर्ट तैयार करने के लिए बनाई गई कमेटी के चेयरमैन भी श्री मालवीय थे। उन्होंने अपनी बुद्धि व तर्क शक्ति के आधार पर वकालत करते हुए 153 लोगों को फांसी की सजा से बचाया था। वह एक कुशल वक्ता थे।
उन्होंने कहा कि वह हमेशा कहते थे कि हिन्दुस्तान में रहने वाला हर व्यक्ति हिन्दुस्तानी है। देश के विकास के लिए सभी देशवासियों को मिलकर काम करना होगा। वह चार पर कांग्रेस के अध्यक्ष भी चुने गए। उनका सपना था कि भारत भ्रष्टाचार , भूख व गरीबी मुक्त देश हो इस सपना को पूरा करने के लिए हर हिन्दू महासभा कार्यकर्ता अपना दिन रात एक कर देगा। भारत सरकार ने उन्हें भारत रत्न की उपाधि से सम्मानित किया था।
इस दौरान कार्यकर्ताओं ने श्री मालवीय की विचारधारा को जन जन की विचारधारा बनाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर हिन्दू महासभा के प्रवक्ता आचार्य पंकज , गुलशन राज, शाम ठाकुर, साहिल भारद्वाज, संजीव कुमार , साक्षी गौतम , किरण कुमार , अनिल कपूर, प्रदीप नोना आदि भी मौजूद थे।
शर्मा
वार्ता
More News
विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष का बहिर्गमन

विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष का बहिर्गमन

26 Feb 2020 | 9:16 PM

चंडीगढ़ ,26 फरवरी (वार्ता) पंजाब विधानसभा में विभिन्न मुद्दों को लेकर मुख्य विपक्षी दल आम आदमी पार्टी तथा शिरोमणि अकाली दल ने वाकआउट किया ।

see more..
हरियाणा में सभी रेलवे फाटकों पर आरओबी और आरयूबी बनाए जाएंगे: चौटाला

हरियाणा में सभी रेलवे फाटकों पर आरओबी और आरयूबी बनाए जाएंगे: चौटाला

26 Feb 2020 | 7:27 PM

चंडीगढ़, 26 फरवरी(वार्ता) हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि प्रदेश के सभी रेलवे फाटकों पर आरओबी या आरयूबी बनाकर यातायात को फाटक मुक्त बनाया जाएगा जिसके लिये रेल मंत्रालय के साथ समझौता किया गया है

see more..
image