Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सीवियर कोल्ड डे कंडीशन से अगले कुछ दिनों तक राहत नहीं

चंडीगढ़ ,26 दिसंबर (वार्ता) समूचे उत्तर भारत में कहर बरपा रही सीवियर कोल्ड डे कंडीशन अर्थात दिन अति सर्द रहने से पिछले दो दिनों में अकेले लुधियाना में कम से कम आठ लोगों की माैत हो गयी तथा आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है ।
मैदानी इलाके पहाड़ों से भी ठंडे हो गये हैं । हिमाचल प्रदेश में दिन में धूप निकलने से ठंड से राहत मिल जाती है लेकिन मैदानी इलाकों में कोहरे तथा अति सर्द दिन की मार से हालात खराब होेे चले हैं ।
मौसम केन्द्र के अनुसार क्षेत्र में अगले पांच दिन तक हाड़ कंपाती ठंड से से राहत मिलने के आसार नहीं हैं । पंजाब ,हरियाणा और चंडीगढ़ में पिछले दस दिनों से भीषण ठंड का कहर जारी है और दिन का तापमान तेजी से गिरकर नौ डिग्र्री रह गया है । क्षेत्र में 29 दिसंबर तक प्रचंड सर्दी का सामना करना पड़ेगा । आज भी धूप के दर्शन न होने से गलन जैसी स्थिति का सामना करना पड़ा । पश्चिमोत्तर क्षेत्र में अगले चार दिन सीवियर कोल्ड डे रहने तथा कहीं कहीं घने कोहरे की चेतावनी दी गई है । हरियाणा के दक्षिणी हिस्से में शीतलहर जारी है । हरियाणा में कड़ाके की सर्दी के कारण प्राइवेट तथा सरकारी स्कूलों में छुट्टी कर दी गई हैं । पंजाब में 15 जनवरी के बाद स्कूल खुलेंगे और चंडीगढ में भी इस साल तक छुट्टी रहेंगी ।
क्षेत्र में आज कोहरे से कुछ राहत मिली तथा हवाई ,रेल और सड़क सेवा सामान्य रही । कोल्ड डे के कारण नारनौल का न्यूनतम पारा आज दो डिग्री , हिसार तथा रोहतक तीन डिग्री , भिवानी तथा रोहतक चार डिग्री ,अंबाला पांच डिग्री , दिल्ली पांच डिग्री , चंडीगढ़ छह डिग्री और करनाल छह डिग्री रहा । अमृतसर चार डिग्री , लुधियाना , पटियाला , पठानकोट , आदमपुर ,गुरदासपुर का पारा क्रमश: छह डिग्री ,बठिंडा चार डिग्री और हलवारा पांच डिग्री ,श्रीनगर शून्य से कम पांच डिग्री और जम्मू छह डिग्री रहा । लोगों को दशकों बाद ऐसे हालात का सामना करना पड़ रहा है ।
हिमाचल प्रदेश में प्रचंड शीतलहर का प्रकोप जारी रहा तथा जनजातीय इलाकों में बर्फ के बीच जीने को मजबूर बाशिंदों को कई तरह की परेशानियोें का सामना करना पड़ रहा है । शिमला एक डिग्री ,मनाली शून्य से कम तीन डिग्री , सुंदरनगर ,सोलन , भुंतर का पारा शून्य डिग्री रहा । धर्मशाला तीन डिग्री , मंडी चार डिग्री , कांगडा तीन डिग्री , नाहन छह डिग्री , उना चार डिग्री , कल्पा शून्य से कम चार डिग्री रहा ।
शर्मा
वार्ता
image