Friday, Mar 29 2024 | Time 08:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


युवा महोत्सव में महिलाओं की समस्याओं और दुर्दशा पर प्रदर्शन

अमृतसर, 26 दिसंबर, (वार्ता) गुरूनानक देव विश्वविद्यालय में चल रहे 35वें उत्तर क्षेत्र अंतर-विश्वविद्यालय युवा महोत्सव ‘युवफोरिया 2019’ के दूसरे दिन स्किट की प्रतियोगिता में, छात्र-कलाकारों ने समाज में महिलाओं की दिन-प्रतिदिन की समस्याओं और दुर्दशा के आधार पर स्किट का प्रदर्शन किया।
इस दौरान स्किट, शास्त्रीय नृत्य, लोक आर्केस्ट्रा, एक एक्ट प्ले, वेस्टर्न सोलो, क्लासिकल वोकल सोलो, में प्रतियोगिताएं मौके पर पेंटिंग और क्ले मॉडलिंग का आयोजन किया गया। छात्र-कलाकारों ने समाज में महिलाओं की दिन-प्रतिदिन की समस्याओं और दुर्दशा के आधार पर स्किट का प्रदर्शन किया। उन्होंने कई सामाजिक अनुष्ठानों और मुद्दों पर भी सवाल उठाए। छात्र-कलाकारों ने गंभीर मुद्दों के अपने संदेश को कॉमिक तरीकों से बेहतरीन प्रस्तुति की।
स्किट ‘रावण’ आंतरिक सफाई पर आधारित थी इसका उद्देश्य समाज को आंतरिक स्वच्छता के लिये प्रोत्साहित करना है तभी हम अपने समाज में पूर्ण स्वच्छंदता प्राप्त कर पाएंगे, तब ही दशहरे पर हर साल रावण को जलाना न्यायसंगत होगा।
स्किट ‘सूर्याण’ में, ग्लोबल वार्मिंग का कॉमिक चित्रण किया गया। ‘चली कहानी’ मानव जाति के न्याय की सेवा करने और मानवीय मानकों को बनाए के लिये थी। इसी प्रकार, सामाजिक मुद्दों को छात्रों ने ‘चुनौती’ और ‘कमला काकी की कहानी’ में उठाया। ‘क्या मर्द को डर होंदा है’ समान अधिकारों के बारे में स्किट थी। यह महिला सशक्तीकरण की बात करती है।
सं ठाकुर राम
वार्ता
image