Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जयराम सरकार के पतन का कारण बनेगें जनमंच और इन्वेस्टर्स मीटः कांग्रेस

जयराम सरकार के पतन का कारण बनेगें जनमंच और इन्वेस्टर्स मीटः कांग्रेस

शिमला, 26 दिसंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश सरकार अपने दो वर्ष के कार्यकाल में हर मोर्चे पर विफल रही है तथा सरकार ने दो वर्ष जश्न में बिता दिए और इस पर 300 करोड़ खर्च कर डाले।

कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर और प्रतिपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने गुरूवार को यहां संयुक्त पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले दो साल में सरकार की केवल जश्न, मस्ती और लूट रही है। राज्य में सरकार नाम की कोई चीज नहीं है। सरकार इवेंट मैनेजमेंट कंपनी बन कर रह गई है। सिर्फ एक बात है कि श्री जयराम केंद्रीय नेताओं को लुभाने के लिए हिमाचल के पैसा लुटा रहे है। कभी पीएम नरेन्द्र मोदी तो कभी केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को बुलाया जा रहा है जो एक फूटी कौड़ी नहीं दे रहे। दो वर्ष बीत जाने के बाद भी सरकार ग्राउंड ब्रेकिंग पर है।

दोनों नेताओं ने पूंजीपतियों को लाभ देने का आरोप लगाते हुये कहा कि 70 प्रतिशत एमओयू फार्ड है। हिमाचल की बेश कीमती जमीनें बेचने की बड़ी साजिशें हो रही है। उन्होंने कहा कि 9 कानून इस सरकार ने समाप्त कर दिए तथा आठ 8 डेफर कर दिए। धारा 118 को कमजोर कर उद्योगपतियों को जमीन बेचने का प्रबंध कर रही है, जो कांग्रेस कभी भी होने नहीं देगी।

शिमला रिज पर भाजपा के जश्न पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि 25 से 31 दिसंबर तक पर्यटक सीजन होता है। बावजूद इसके भाजपा वहां रैली कर रही है। इतनी चेकिंग, हजारों पुलिस कर्मी तैनात कर दिए हैं। सरकार केवल अमित शाह का सोच रही है। किसी सरकार ने जश्न पर इतना पैसा नहीं लगाया होगा। भाजपा ने अभी तक जश्न पर 300 करोड़ रूपये खर्च कर दिए है ।

राष्ट्रीय राजमार्ग के बारे में श्री अग्निहोत्री ने कहा कि श्री शाह हिमाचल से माफी मांगे कि 65 एनएच बनाने की झूठी घोषणा की थी। सरकार यह भी बताए हिमाचल में कौन सी रेल लाइन बनी है। कहाँ नई उड़ानें शुरू हुई। इन्टरनेशनल हवाई अड्डे के क्या हुआ। यह सरकार सिर्फ कागजों पर चल रही है। लाहुल स्पीति जैसे इलाके में बिजली पैदा करनें के एमओयू किया जा रहा है। सरकार केवल बजट इकठ्ठा करने को यह सब कर रही है। प्रदेश के अस्पतालों में डॉक्टर नहीं है स्कूल में शिक्षक नहीं है। जनमंच और इन्वेस्टर मीट जयराम के पतन का कारण बनेंगे। लोगों को मूर्ख बनाया जा रहा है। जबकि हकीकत यह है कि हिमाचल से उद्योगों का पलायन हो रहा है और सरकार लगातार जश्न कर रही है।

श्री अग्निहोत्री ने कहा कि गैर हिमाचली अधिकारियों के चंगुल से सरकार बाहर नहीं निकल पाई है। केंद्र के प्रोजेक्ट, जो कांग्रेस सरकार लाई थी, सारे खटाई में पड़ गए है। बच्चों को बैग, किताबें, वर्दी के गुणवत्ता से समझौता किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य में वन माफिया, खनन माफिया जोरों पर है। ऐसा लगाता है कि इन्हें सरकार का पूरा संरक्षण प्राप्त है। युवा नशे की गर्त में पहुंच गया। नशे की ओवर डोज से युवाओं की मौत हो रही है। भारी भरकम नशे की खेपें आ रही है। सरकार और पुलिस इसको रोकने में पूरी तरह नाकाम रही है। जयराम सरकार गैर हिमाचलियों को फायदा दे रही है।

उन्होंने कहा कि मंडी में किसने सरकार ने सबस्टैंडर्ड दवाई बेचने का ठेका दिया है। वर्ल्ड बैंक से करोड़ रूपये स्वीकृत हुए थे लेकिन बागवानी मंत्री इस पैसे पर कुंडली मार कर बैठें है। सीए स्टोर बनने थे, जिससे दाम गिरने पर सेब उसमें रखे जा सकते थे। पहली बार ऐसा कि हिमाचल में ड्रग्स की ओवरडोज से युवाओं की मौत हो रही है। युवा 2-3 ग्राम चिट्टा के साथ पकड़े जा रहे हैं पर दो सालों में कोई बड़ा सरगना पर हाथ नहीं डाला।

उन्होंने कहा कि हिमाचल पर 60 हजार करोड़ कर्ज पहुंचने वाला है। कांग्रेस ने कर्ज लिया तो प्रदेश की तरक्की पर खर्च हुआ। लेकिन आज जो कर्ज लिया जा रहा है कहां खर्च हुआ, सरकार बताएं।

सं शर्मा

वार्ता

image