Friday, Mar 29 2024 | Time 18:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कपास खरीद में आ रही परेशानी के चलते किसानों ने चारपाई बिछाकर जताया रोष

जींद, 27 दिसंबर(वार्ता) हरियाणा में जींद जिले की उचाना मंडी में कई दिनों से कपास खरीद को लेकर हो रही परेशानी के चलते किसानों ने गांधीगिरी करते मार्केट कमेटी कार्यालय के मेन गेट पर खाट बिछा कर रोष प्रकट किया।
धरना स्थल पर किसानों ने आज कहा कि वो बार-बार धान की खरीद की तरह कपास की खरीद करवाने की मांग कर रहे हैं लेकिन मार्केट कमेटी प्रशासन उनकी इस मांग पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। अब जिस आढ़त की दुकान पर वो कपास लेकर आते है उस पर 15 से 20 दिन पर कपास की खरीद का नंबर आ रहा है। कपास की खरीद कई-कई दिनों में होने से परेशान किसानों ने उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को भी पत्र लिख कर अपनी बात कहने का मन बनाया है ताकि वो अधिकारियों को कुछ निर्देश दे।
आजाद, रामकुमार, बलजीत, सलीम, धर्मबीर, राममेहर ने कहा कि कपास की खरीद धान की खरीद की तरह मार्केट कमेटी प्रशासन क्यों नहीं करवा रहा है। इन दिनों बंपर कपास की आवक हो रही है। ऐसे में एक दिन में पांच से छह दुकानों पर ही कपास की खरीद हो पाती है। धान की खरीद की तरह कपास की खरीद हो तो मंडी में आने वाले किसानों की फसल जल्दी बिकेंगी। कपास के भाव में हर रोज उतार-चढ़ाव आते है। ऐेसे में अगर आज जो भाव है हो सकता है वो अगले कुछ दिनों तक न रहे। इसलिए प्रशासन सुनिश्चित करें कि किसानों की फसल हर रोज अधिक से अधिक बिके।
किसानों ने गांधीगिरी करते हुए कुछ देर मार्केट कमेटी गेट पर खाट लगाकर कर रोष प्रकट किया । सोमवार तक उनका समाधान नहीं हुआ तो यहां पर नियमित रूप से खाट लगाकर किसान मार्केट कमेटी कार्यालय परिसर में बैठ जाएंगे।
उन्होंने कहा कि इस सर्दी वो मंडी में रात बिता रहे है ताकि उनकी फसल बिक सकें। अधिकारी एक दिन सर्दी के मौसम में कपास की फसल के पास सोकर रात बिता कर देखे उन्हें पता चलेगा कि कैसे किसान रात को अपनी फसल की रखवाली करते है। आवक अधिक हो रही है कम से कम एक महीने तक ऐसा चलेगा। इन दिनों जैसे कपास की खरीद हो रही है ऐसे में तो एक दुकान पर बोली एक महीने तक आएगी। इसलिए प्रशासन किसानों की मांग को देखते हुए धान की खरीद की तरह कपास की खरीद भी करवाने का काम करें।
सं शर्मा
वार्ता
image