Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिसार में पारा पहुंचा शून्य से नीचे

हिसार, 28 दिसंबर (वार्ता) पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में चल रही शीत लहर के चलते हिसार में शनिवार को पारा जमाव बिंदु से भी नीचे लुढ़ककर शून्य डिग्री तक पहुंच गया।
यहां पर शनिवार की सुबह न्यूनतम तापमान माइनस 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सर्दी के इस सीजन का इस क्षेत्र में यह सबसे ठंडा दिन रहा। इस दशक में यह तीसरा मौका है, जब दिसंबर महीने में न्यूनतम तापमान शून्य तक पहुंचा है। इससे पहले वर्ष 2013 में दिसंबर के आखिरी सप्ताह में हिसार का न्यूनतम तापमान शून्य से कम 0.8 और 2018 में इसी महीने में शून्य के कम 1.0 डिग्री सेल्सियस रहा था।
ठंड से बचने के लिए लोगों को आग के अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है। रात को पड़ रहे पाले और कोहरे के कारण वाहनों के आवागमन में भी बाधा पड़ी। शीत लहर और कड़ाके की ठंड से जहां दिनभर जन जीवन अस्त व्यस्त रहा वहीं रात को पड़ रहे पाले ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। कृषि विशेषज्ञों ने किसानों को सलाह दी है कि फसलों को पाले से बचाने के उपाय करें। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक ये ठंड जहां गेहूं और जौ की फसल के लिए फायदेमंद साबित होगी, वहीं पाले से सरसों, चना, आलू, मटर व गोभी की फसल को नुकसान होने की प्रबल संभावना है।
सं शर्मा
वार्ता
image