Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


महिला उम्मीदवारों को परीक्षा प्रवेश में छूट

शिमला, 28 दिसंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने प्रदेश लोक सेवा आयोग और हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग की प्रतियोगी परीक्षाओं में महिला उम्मीदवारों को परीक्षा प्रवेश शुल्क में छूट देने का निर्णय लिया है ।
इस आशय का निर्णय मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया ।
इसके अलावा प्राकृतिक एवं मानव निर्मित खतरों के प्रति संवेदनशीलता को ध्यान में रखते राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) गठित करने का निर्णय लिया है जिसमें तीन कंपनियां शामिल होंगी।
इससे राज्य सरकार को प्राकृतिक आपदाओं के समय न्यूनतम समय में अपने संसाधनों को उपयोग में लाने की सुविधा मिलेगी। इसके अतिरिक्त, एसडीआरएफ का इस्तेमाल मणिमहेश यात्रा, श्रीखण्ड यात्रा, किन्नर कैलाश यात्रा जैसे आयोजनों के लिए भी किया जा सकेगा, जहां निवारक उपायों की आवश्यकता रहती है।
एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे 9वीं व 10वीं कक्षा के सामान्य श्रेणी के सभी विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें प्रदान करने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण और मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को प्रदान की जा रही वित्तीय सहायता में 20 हजार रुपये की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया। जिससे अब लाभार्थियों को 1.30 लाख के स्थान पर 1.50 लाख रुपये मिलेंगे। इसी प्रकार, मुख्यमंत्री आवास मरम्मत योजना के अंतर्गत 25 हजार के स्थान पर 35 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
बैठक मेेंं दस सब्जी मंडियों को ई-नाम (इलैक्ट्राॅनिक नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट) से जोड़ने की स्वीकृति प्रदान की ताकि किसानों को उनके उत्पादों का उचित मूल्य मिल सके। अब तक राज्य में 29 सब्जी मण्डियों को इस सुविधा से जोड़ा जा चुका है। इस सुविधा से किसानों को अपने उत्पाद आनलाइन बेचने में सहायता मिलेगी और पारदर्शी नीलामी प्रक्रिया के माध्यम से उन्हें बेहतर दाम मिलेंगे और साथ ही समयबद्ध तरीके से आनलाइन अदायगी भी सुनिश्चित होगी।
प्रदेश प्रशासनिक सेवाएं के दस पद, पुलिस विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 174 पद भरने की मंजूरी दी गई। इसके इलावा स्वास्थ्य विभाग में भी कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। साहसिक खेलों व हवाई खेल गतिविधियों का सुरक्षित आयोजन सुनिश्चित बनाने के उद्देश्य से हिमाचल प्रदेश एयरो स्पोर्ट्स नियम, 2019 को मंजूरी प्रदान की है।
सं शर्मा
वार्ता
image