Friday, Apr 19 2024 | Time 06:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कांग्रेस ने जो संकल्प आजादी से पहले लिये थे आज फिर उनकी जरूरत आन पड़ी :आजाद

चंडीगढ़ 28 दिसम्बर(वार्ता)कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी ने आजादी से पहले जो संकल्प किए थे आज फिर से उनकी आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि देश में अभियक्ति की आजादी नहीं बची है, देश की अर्थव्यवस्था बर्बाद हो चुकी है, रोजगार के अवसर मिल नहीं रहे। महिलाओं, छात्रों, दलितों पर अत्याचार हो रहा है। सरकार के खिलाफ आवाज उठाने वाले व्यक्ति की आवाज दबाने का प्रयास किया जा रहा है। लोकंतंत्र और संविधान को कुचलने का भरपूर प्रयास किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि जो जिम्मेदारी आजादी से पहले कांग्रेस नेताओं के कंधों पर थी, वही जिम्मेदारी आज फिर से कांग्रेस नेताओं, कार्यकर्ताओं और जनता के कंधों पर आ गई है। आज हमारी जिम्मेदारी है कि सब मिलकर लोकतंत्र और संविधान को बचाएं। वह आज राष्ट्रीय कांग्रेस के स्थापना दिवस के अवसर पर सोहना के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे । कार्यक्रम का आयोजन हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से किया गया।
उन्होंने कहा कि लोकंतंत्र और संविधान को कुचलने का भरपूर प्रयास किया जा रहा है। जो जिम्मेदारी आजादी से पहले कांग्रेस नेताओं के कंधों पर थी, वही जिम्मेदारी आज फिर से कांग्रेस नेताओं, कार्यकर्ताओं और जनता के कंधों पर आ गई है। आज हमारी जिम्मेदारी है कि सब मिलकर लोकतंत्र और संविधान को बचाएं।
श्री हुड्डा ने कहा कि आज कांग्रेस पार्टी का 135 वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। कांग्रेस पार्टी का देश की आजादी की लड़ाई में अहम् योगदान रहा, कांग्रेस पार्टी ने स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी। जब 1885 में कांग्रेस पार्टी की स्थापना हुई उस वक्त 72 व्यक्ति थे, हमें गर्व है कि उन 72 लोगों में से हरियाणा प्रदेश के मुरलीधरन जी भी थे जिन्होंने कांग्रेस की स्थापना की थी। कांग्रेस का इतिहास देश की आजादी का इतिहास है, कांग्रेस ने देश की आजादी के लिए अनेकों आंदोलन चलाए। कांग्रेस का इतिहास और आजादी का इतिहास अलग-अलग नहीं हो सकते।
उन्होंने कहा कि आज कुछ ताकतें देश के संविधान के साथ छेड़छाड़ करने का प्रयास कर रही हैं। आज बेरोजगारी चरम पर है,किसान और मजदूर बर्बाद हो रहा है। जो संविधान बनाया गया है, जिसकी वजह से देश मजबूत है, वह संविधान मजबूत रहेगा तो रोजगार भी बढ़ेंगे, देश खुशहाल होगा, देश मजबूत रहेगा। आज हम यह संकल्प लेकर जाएंगे कि हम भारत को भी बचाएंगे और संविधान को भी बचाएंगे।
कार्यक्रम में पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादव, विधायकों में श्री कृष्ण हुड्डा, गीता भुक्क्ल, शकुंतला खटक, राव दान सिंह, जगबीर मालिक, कुलदीप वत्स, मेवा सिंह, बीएल सैनी, अमित सिहाग, मामन खान, सुभाष देसवाल, धर्म सिंह छोंकर, शैली चौधरी, चिरंजीव राव, मोहम्मद इलियास, नीरज शर्मा, पूर्व सांसद धर्मपाल सिंह मलिक, पूर्व मंत्रियों में अशोक अरोड़ा, सुखबीर कटारिया, राव नरेंद्र सिंह, पूर्व विधायकों में आनंद सिंह दांगी सहित पार्टी के नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे।
शर्मा
वार्ता
image