Friday, Apr 19 2024 | Time 14:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


वकील ने लगाया हरियाणा सरकार पर जासूसी कराने का आरोप

हिसार, 29 दिसंबर (वार्ता) दलित मानवाधिकार कार्यकर्ता ओर अधिवक्ता रजत कलसन ने आज हरियाणा सरकार व पुलिस पुलिस पर उनकी जासूसी करने के आरोप लगाए।
उन्होंने यहां जारी बयान में आरोप लगाया कि चूंकि वह वंचित, शोषित तथा दलित समुदायों के खिलाफ होने वाले अत्याचारों के मामले में पीड़ितों को न्याय दिलाने की कोशिश करते हैं इसलिए सरकार तथा पुलिस उनसे एक ‘आतंकवादी‘ की तरह व्यवहार करती है।
श्री कलसन ने आरोप लगाया कि पिछले कुछ समय से सरकार तथा पुलिस अवैध व गैरकानूनी तरीके से उनकी कॉल को रिकॉर्ड कर रही है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा कुछ दिन पहले उन्हें गूगल की तरफ से संदेश प्राप्त हुआ कि उनकी गूगल अकाउंट तथा ईमेल आईडी हैक हो चुकी है तथा गूगल ने बाकायदा हैकर्स का आईपी एड्रेस तथा डिवाइस का नाम भी मेल के जरिए उनको भेजा।
श्री कलसन ने कहा कि कुछ दिन पहले उन्हें व्हाट्सएप पर भी जर्मनी से एक संदेश प्राप्त हुआ। जिसमें उन्हें आगाह किया गया कि उनकी व्हाट्सएप पर की जाने वाली बातचीत, वीडियो कॉल तथा वॉइस कॉल की जासूसी की जा रही है तथा निजी जानकारी चुराई जा रही है।
उन्होंने बताया कि इससे पहले भी संयुक्त राष्ट्र संघ के मानवाधिकार विभाग ने उनकके खिलाफ झूठे मुकदमे हटाने व उन्हें सुरक्षा देने के बारे में एक जांच कर भारत सरकार को मुकदमे हटाने व श्री कलसन को सुरक्षा देने का अनुमोदन किया था। श्री कलसन के अनुसार जिसके बाद हरियाणा सरकार ने कुछ समय के लिए उन्हें सुरक्षा भी दी थी परंतु बाद में राजनीतिक कारणों के कारण सुरक्षा वापस ले ली गई ।
उन्होंने कहा कि निजता के अधिकार भंग होने के इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करेंगे।
सं महेश
वार्ता
image