Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


घने कोहरे से हवाई ,रेल और सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित

चंडीगढ़ ,30 दिसंबर (वार्ता) समूचे उत्तर भारत में पिछले एक पखवाडे से जारी भीषण ठंड ने आम जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया तथा पिछले दो दिनों से घने कोहरे से हवाई ,रेल और सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित रहा ।
रात से सुबह तक घने काेहरे के कारण आने जाने वाली फ्लाइटेें या तो रद्द करनी पड़ी या देरी से पहुंची । कोहरे ने ट्रेनों के पहियों पर ब्रेक लगा दिया और सड़कों पर वाहन रेंगते नजर आये । रात से क्षेत्र ने घने कोहरे की चादर ओढ़ ली जिससे वाहन चलाना मुश्किल हुआ । दर्जनों ट्रेनें देरी से गंतव्य तक पहुंची तथा कुछ घंटों लेट तो कुछ को रद्द करना पड़ा । इन दिनों यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।
मौसम केन्द्र ने अगले दो दिन घने कोहरे ,प्रचंड शीतलहर और कोल्ड डे का कहर जारी रहने के आसार हैं । उसके बाद कहीं कहीं गरज के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है । अगले दो दिन मौसम खुश्क रहने ,कोहरा पड़ने के आसार हैं । एक जनवरी से मौसम करवट लेने की संभावना है ।
क्षेत्र में प्रचंड शीतलहर ,घने कोहरे और कोल्ड डे ने आम आदमी पर तो बुरा असर डाला है साथ ही पाले के कारण फसलों को नुकसान हुआ है । कल चंडीगढ़ इस मौसम का सबसे ठंडा दिन रिकार्ड किया गया । कुछ इलाकों में पारा शून्य डिग्री तक नीचे चला गया । पहाड़ों से भी कम पारा दर्ज किया जा रहा है । शहर में पारा कल दो डिग्री और आज तीन डिग्री रहा । अंबाला दो ,हिसार तीन , नारनौल ,रोहतक ,अमृतसर क्रमश: एक डिग्री , करनाल दो डिग्री , भिवानी दो डिग्री और सिरसा दो डिग्री रहा ।
लुधियाना चार ,पठानकोट तीन , पटियाला चार ,बठिंडा तीन ,फरीदकोट शून्य डिग्री , गुरदासपुर दो चार डिग्री रहा । दिल्ली दो डिग्री , श्रीनगर शून्य से कम छह डिग्री और जम्मू दो डिग्री रहा ।
हिमाचल प्रदेश में शिमला तीन डिग्री , भुंतर ,सुंदरनगर ,सोलन क्रमश: शून्य डिग्री , कल्पा शून्य से कम दो डिग्री उना दो डिग्री , नाहन आठ डिग्री , मनाली शून्य से कम दो डिग्री ,मंडी एक डिग्री , धर्मशाला दो डिग्री रह गया । इस बार नये साल का स्वागत हिमपात तथा बारिश के बीच होने की संभावना है ।
जनजातीय लाहुल स्पीति जिला कड़ाके की ठंड के कहर से जूझ रहा है जहां न्यूनतम पारा शून्य से कम 25 से 30 डिग्री नीचे पहुंच गया है। रिकॉर्ड ठंड के कारण चंद्रा भागा नदी के साथ झील और नाले जम गए हैं। भीषण ठंड में धूप भी राहत नहीं दे पा रही है । लोग तंदूर की अलाव के सहारे दिन गुजार रहे हैं।
एसडीएम लाहौल अनिल का कहना है कि फील्ड राजस्व अधिकारियों की रिपोर्ट के मुताबिक कोकसर, तेलिंग, म्याड़ तथा दारचा इलाके में पिछले करीब एक सप्ताह से न्यूनतम पारा शून्य से कम 30 डिग्री तक पहुंच गया है। अधिकतम पारा भी माइनस पांच डिग्री से नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा है।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाॅ मनमोहन ने बताया कि 30 दिसंबर से हिमालयी इलाकों में ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा, जिससे राज्य में 31 दिसंबर को मध्यवर्तीय इलाकों में बारिश जबकि ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी होने के प्रबल संभावना है।
शर्मा
वार्ता
image