Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मुख्यमंत्री ने करनाल में किया सुविधाओं से युक्त रैन बसेरा का उद्घाटन

करनाल, 30 दिसम्बर(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार देर रात यहां शहर के प्रेम नगर स्थित तथा नगर निगम द्वारा लगभग सवा करोड़ रूपये की लागत से निर्मित आधुनिक सुविधाओं से युक्त रैन बसेरा का उद्घाटन किया।
इस द्विमंजिला रैन बसेरा में एक समय में 85 व्यक्ति रात्रि गुजार सकते हैं। पॉलीयूरेथिन फोम और प्री फैब्रीकेटिड स्टील निर्मित यह रैन बसेरा 19.27 गुणा 12.78 मीटर के आयत में तैयार किया गया है। इसमें सात डोरमेट्री, काउंसिल कक्ष, केयर टेकर कक्ष, रसोई, स्टोर, सीढ़ियां, लॉबी, टॉयलेट तथा सौर ऊर्जा प्रणाली युक्त बाथरूम के अतिरिक्त आर.ओ, गरम पानी करने के लिए गीजऱ, वाटर पम्प, अग्निशमन यंत्र, अलमारियां, दो सी.सी.टी.वी. कैमरे, एक एलईडी स्क्रीन तथा बैटरी युक्त इनवर्टर जैसी सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। भूतल पर तीन तथा प्रथम तल पर चार डोरमैट्री बनाई गई हैं।
मुख्यंमत्री ने इस अवसर पर निगम अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहर में इस बात का ध्यान रखा जाये कि सर्द रातों में कोई भी व्यक्ति खुले में न सोए। यदि कहीं कोई व्यक्ति बाहर सोया मिले, तो उसे रैन बसेरा में लाएं, ताकि वह आराम से रात्रि विश्राम कर सके। उन्होंने नगर निगम अधिकारियों से कहा कि शहर में जरूरत अनुसार इस तरह के रैन बसेरे बनाए जाएं। उन्होंने रैन बसेरा के निकट निगम के कूड़ा डम्पिंग स्थल को भी स्थानांतरित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने वहां आराम कर रहे लाेगों का कुशलक्षेम भी पूछा। इनमें से एक स्थानीय शिव कॉलोनी निवासी खुशी सिंह(65) ने बताया कि उनकी पत्नी की बुढ़ापा पैंशन कट गई है। इस पर मुख्यमंत्री ने मौजूद अधिकारियों को इसकी जांच करा कर पैंशन पुन: शुरू करने के निर्देश दिये।
रमेश1636वार्ता
image