Friday, Apr 19 2024 | Time 16:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भाजपा धर्म के आधार पर देश को बांट रही है: खेड़ा

शिमला, 30 दिसम्बर (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) पर अपना एजेंडा चलाकर देश को धर्म के आधार पर बांटने और झूठ की राजनीति करने का आरोप लगाया है।
श्री खेड़ा ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एनआरसी के बिलकुल खिलाफ है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा एनआरसी और एनपीआर को लेकर तरह तरह के भ्रम पैदा कर रही है जिसके खिलाफ कांग्रेस सड़कों पर उतरी है और इस लड़ाई को अंजाम तक लेकर जाएगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस शरणार्थियों को नागरिकता देने का स्वागत करती है। लेकिन केंद्र सरकार धर्म के नाम पर देश की एकता एवं अखंडता को तोड़ने की कोशिश कर रही है। उसने एक ऐसा विधेयक पारित किया है जो न केवल संविधान के मूल स्वरूप के खिलाफ है बल्कि देश में भय और वैमनस्य के बीच बोने के समान है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा एनसीआर को लेकर झूठ बोल रही है। प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद तक एनआरसी को लेकर कथित तौर पर अलग अलग बयानबाजी कर रहे हैं।
कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस का दो कारणों से विरोध है पहला यह कानून संविधान के विरूद्ध जाते हुए धर्म आधारित भेदभाव करता है और दूसरा सीएए को एनआरसी के साथ देखना होगा। उन्होंने कहा कि जिस देशवासी के पास कोई प्रमाण नहीं होगा वह कहां जाएगा। क्योंकि जिस गरीब का घर बाढ़ या दूसरी प्राकृतिक आपदा में बह जाता है वह कागज कहां से लाएगा। उन्होंने दावा किया कि देश में बेरोजगारी का 45 साल का रिकार्ड टूट गया है। कृषि विकास दर निम्न स्तर पर है। सकल घरेलू उत्पाद 4.5 प्रतिशत तक नीचे गिर गया है। अर्थव्यवस्था चौपट हो चुकी है।

श्री खेड़ा के अनुसार जो सरकार असम जैसे लगभग तीन करोड़ की आबादी वाले राज्य में ठीक ढंग से एनआरसी लागू नहीं करा पाई वह 133 करोड़ आबादी वाले देश के अन्य हिस्सों में कैसे करा पाएगी। उन्होंने कहा कि एनआरसी में धर्म का जिक्र क्यों किया गया है। इससे साफ है कि भाजपा अपना एजेंडा चलाकर देश को धर्म के आधार पर बांट रही है।
सं.रमेश1752वार्ता
image