Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ऊर्जा मंत्री ने दिए ज्ञानपुरा के जलघर की गुणवत्ता की विजिलेंस जांच के निर्देश

हिसार, 30 दिसम्बर (वार्ता) हरियाणा के ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने हिसार जिले के ज्ञानपुरा गांव में वर्ष 2015 में निर्मित जलघर की निर्माण सामग्री की गुणवत्ता की विजिलेंस से जांच कराने के निर्देश दिए हैं।
श्री सिंह ने आज यहां लघु सचिवालय में जिला लोकसम्पर्क एवं जनपरिवाद समिति की बैठक में जनसमस्याओं की सुनवाई करने के दौरान यह निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने बैठक में रखी गई 16 शिकायतों पर सुनवाई की और उनके समाधान के सम्बंध में अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। ज्ञानपुरा गांव की पंचायत द्वारा समिति के समक्ष गांव में बने जलघर में ठेकेदार द्वारा घटिया निर्माण सामग्री का इस्तेमाल किये जाने की शिकायत की थी। शिकायत के अनुसार निर्माण के दो वर्ष बाद ही वाटर टैंक की दीवार और तली टूट गई। टैंक के साथ पनिहारी माइनर से जोड़ी गई पाइप लाइन भी जगह-जगह से टूट गई है। इस कारण से ग्रामवासियों को पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है।
उन्होंने इस शिकायत के सम्बंध में जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता से जानकारी की जिस पर उन्हें बताया गया कि जलघर के निर्माण में गुणवत्तापूर्ण सामग्री का इस्तेमाल किया गया था लेकिन ग्रामीणों ने इसके नाले को क्षतिग्रस्त कर दिया जिसके लिए पुलिस में मामला भी दर्ज कराया गया है। इस पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि निर्माण कार्यों में गड़बड़ी और भ्रष्टाचार का मामला गम्भीर है इसलिए इसकी विजिलेंस जांच कराई ताकि असलियत का पता चल सके।
सं.रमेश1805वार्ता
image