Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:18 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोई भी राज्य केंद्रीय कानून को लागू करने से इनकार नहीं कर सकता: जैन

शिमला, 30 दिसम्बर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के वरिष्ठ नेता सतपाल जैन ने कहा है कि कोई भी केंद्रीय कानून राज्यों में स्वत: ही लागू हो जाता है तथा इसमें राज्य सरकारों की कोई भूमिका नहीं है।
श्री जैन ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम(सीएए) लागू न करने के पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बयान महज राजनीतिक हथकंडा हैं। उन्होंने कहा कि हर केंद्रीय कानून राज्यों में स्वतः ही लागू हो जाता है।
कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों पर सीएए को लेकर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए भाजपा नेता ने कहा कि वह ऐसा कर लोगों को गुमराह करने और राजनीतिक रोटियां सेंकने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन्हें सीएए से कुछ लेना देना नहीं। कांग्रेस समेत विपक्षी दल अपना वोट बैंक खिसकता देख परेशान हैं। उन्होंने विपक्ष के आरोपों को नकारते हुए कहा कि सीएए लोगों को नागरिकता देता है छीनता नहीं।
भाजपा नेता ने स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार ने सीएए में दो तरह के संशोधन किए गए हैं। पहला, पांच समुदायों हिंदू, सिख, जैन, ईसाई और बौद्ध में से कोई भी तीन पड़ोसी देशों पाकिस्तान, बंगलादेश और अफगानिस्तान से यहां आता है तो उसे अवैध प्रवासी नहीं माना जाएगा। दूसरा, 11 साल के बजाए पांच साल के बाद इन शरणार्थियों को नागरिकता देने का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कांग्रेस से जानना चाहा है कि वह साफ करे कि क्या वह पाकिस्तान, बंगलादेश और अफगानिस्तान से शरणार्थी बन कर आए अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि इस कानून से दिसम्बर 2014 तक देश में उक्त तीन देशों से आए अल्पसंख्यकों को नागरिकता मिलेगी। उन्होंने साफ किया कि इन देशों के किसी मुस्लिम के भी शरणार्थी के तौर पर यहां आने की स्थिति में उसे पूर्व की भांति 11 सालों के बाद नागरिकता मिलेगी।

श्री जैन ने कहा कि देश के विभाजन के बाद पाकिस्तान मुस्लिम राष्ट्र बना और भारत धर्मनिरपेक्ष। इसी तरह बंगलादेश और अफगानिस्तान भी धर्म के आधार पर मुस्लिम राष्ट्र हुए। बंटवारे के समय पाकिस्तान में 23 प्रतिशत अल्पसंख्यक रह गए थे और आज उनकी जनसंख्या तीन प्रतिशत से भी कम रह गई है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल की सुश्री बनर्जी और कैप्टन अमरिंदर को अपने अपने राज्यों में सीएए लागू करना ही होगा।
सं.रमेश1920वार्ता
image