Friday, Apr 26 2024 | Time 00:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों में अब फसल बदलीकरण को लेकर उत्साह

चंडीगढ़, 30 दिसम्बर(वार्ता)पंजाब में फसल बदलीकरण की ओर उत्साहित किसान तेजी से गिरते भूजल स्तर के मद्देनजर अब धान को छोड़ अन्य फसलों की तरफ मुड़ रहे हैं ।
अब धान की फ़सल का रकबा घटा है तथा लगभग 7 लाख 50 हज़ार एकड़ क्षेत्रफल धान के बजाय वैकल्पिक फसलों के तहत आ गया। खरीफ की फ़सल-2018 के दौरान ग़ैर-बासमती धान के तहत 64.80 लाख एकड़ क्षेत्रफल था जो इस बार कम होकर 57.27 लाख एकड़ रह गया।
कृषि विभाग के प्रयासों की सराहना करते हुये मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि ये प्रयास पानी के संरक्षण के लिए सहायक होंगे क्योंकि धान की फ़सल में सबसे ज्यादा पानी की खपत होती है। राज्य में पानी के सतंलुन को कायम रखने के लिए सरकार ने अगले साल 7 लाख एकड़ और क्षेत्रफल धान तहत निकाल कर कपास, मक्का, बासमती और फल और सब्जियों की काश्त तहत लाने का लक्ष्य है।
उन्होंने कहा कि इस साल कपास का रकबा 3 लाख एकड़, मक्का अधीन 1.27 लाख एकड़, बासमती अधीन 2.95 लाख एकड़ और फलों और सब्जियों अधीन 17500 एकड़ क्षेत्रफल बढ़ाया गया।
अतिरिक्त मुख्य सचिव (विकास) विश्वजीत खन्ना ने बताया कि फ़सलीय विभिन्नता के अलावा कृषि विभाग ने खरीफ की फ़सल -2019 में व्यापक स्तर पर मुहिम चलाई गई जिसके अंतर्गत किसानों ने रासायनिक उर्वरकों को फसलों पर पड़ते दुष्प्रभाव के कारण रसायनों के कम इस्तेमाल शुरू किया जिसके अच्छे नतीजे निकले । बासमती की फ़सल पर रासायनों के छिडक़ाव का स्तर घटने से बासमती की उच्च मानक फ़सल का उत्पादन किया और ईरान पंजाब के बासमती की मुख्य मंडी है, को निर्यात करने पर लगी प्रतिबंधों के मद्देनजऱ कमज़ोर अंतरराष्ट्रीय रुझान के बावजूद किसानों को फ़सल का लाभदायक मूल्य मिला।
कृषि सचिव काहन सिंह पन्नू ने बताया कि भूमि के स्वास्थ्य परीक्षण के बाद किसानों को 24.30 लाख भूमि सेहत कार्ड जारी किये जा चुके हैं और किसानों को पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी की सिफारशों के आधार पर ज़रूरत के मुताबिक खादों का प्रयोग करने की अपील की गई।
यूरिया और डी.ए.पी. का इस्तेमाल कम होने के बारे में श्री पन्नू ने बताया कि साल 2018 में यूरिया का 14.57 लाख टन की खपत हुई जो साल 2019 में कम होकर 13.75 लाख टन रह गया जिससे किसानों को 49.20 करोड़ का लाभ पहुँचा। इसी तरह डी.ए.पी. के उपयोग में भी 33000 टन की कमी दर्ज की गई जो साल 2019 में 1.42 लाख टन रह गई जबकि साल 2018 में 1.75 लाख टन का उपयोग हुआ था जिससे मौजूदा सीजन के दौरान किसानों को 82.50 करोड़ रुपए का फ़ायदा हुआ है।
शर्मा
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image