Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जालंधर में ढाई लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो रोधक बूंदें

जालंधर, 31 दिसंबर (वार्ता) पंजाब के जालंधर जिले में 12 से 20 जनवरी तक दो लाख 43 हजार बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई जाएगी।
जिला उपायुक्त (कार्यवाहक) जालंधर कुलवंत सिंह ने मंगलवार को बताया कि अभियान के सफल समापन के लिए कुल 2201 टीमों में से 2097 हाउस टू हाउस टीमें, 23 ट्रांजिट टीम और 81 मोबाइल टीमें बनाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि अभियान की निगरानी के लिए कुल 209 पर्यवेक्षी दल भी गठित किए जाएंगे।
श्री सिंह ने कहा कि मोबाइल टीमें अर्ध-शहरी क्षेत्रों, झुग्गियों, छोटे-बड़े कारखाने परिसरों में रहने वाले बच्चों को पोलियो टीकाकरण का प्रबंध करेंगी, जबकि पारगमन दल बस स्टैंडों, रेलवे स्टेशनों और अन्य स्थानों पर बच्चों को दवाई की बूंदों का प्रबंध करेंगे।
उपायुक्त (कार्यकारिणी) ने शिक्षा, ग्रामीण विकास और पंचायत, सार्वजनिक निर्माण विभाग, परिवहन विभाग, जिला कार्यक्रम कार्यालय, महाप्रबंधक बस स्टैंड और रेलवे अधिकारियों से अभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग को पूर्ण समर्थन और सहयोग का आश्वासन देने को कहा। उन्होंने अधिकारियों से ड्राइव के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए कहा ताकि बच्चे दवाई से बंचित न रहे।
सिविल सर्जन डॉ गुरिंदर चावला ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग जिले में पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए ठोस प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि झुग्गियों और ईंट भट्टों में रहने वाली प्रवासी आबादी को विशेष रूप से कवर किया जाएगा और निवासियों से अपील की जाएगी कि वे इस अभियान को सफलतापूर्वक चलाने में स्वास्थ्य टीमों की सहायता करें।
ठाकुर, रवि
वार्ता
image