Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नववर्ष के जश्न के लिये हिमाचल के पर्यटन स्थलों पर उमड़े बड़ी संख्या में सैलानी

शिमला, 31 दिसम्बर (वार्ता) नव वर्ष के जश्न के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में सैलानी हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलों शिमला, मनाली, डलहौजी, धर्मशाला और कसौली पहुंच गए हैं।
राज्य के अधिकांश सरकारी और निजी होटलों में एक जनवरी तक अग्रिम बुकिंग हो चुकी है। बर्फबारी के दीदार के लिए प्रदेश में पहुंच रहे सैलानियों की यात्रा यादगार बनाने के लिए पर्यटन कारोबारी होेटलों में डीजे, डांस और विभिन्न व्यंजनों के साथ विशेष पार्टियों का आयोजन भी कर रहे हैं। राजधानी शिमला स्थित होटल हॉली डे होम, होटल पीटरहॉफ, होटल पाइन वुड बड़ोग, पैलेस होटल चायल, मनाली कांप्लेक्स, धर्मशाला कांप्लेक्स, डलहौजी कांप्लेक्स, क्लब हाउस और भागसू और पालमपुर कांप्लेक्स ने नववर्ष पर अपने मेहमानों के लिए विशेष पैकेज जारी किए गए हैं। इस मौके पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में डीजे म्यूजिक, कपल डांस, पेपर डांस, स्टैच्यू डांस, कैंडल डांस, चिल्ड्रन डांस सहित अन्य गतिविधियां शामिल होंगी। हिमाचली व्यंजनों में सिड्डू, पहाड़ी डोसा, पहाड़ी खिचडू और अन्य प्रकार के लजीज व्यंजन मेहमानों को परोसे जाएंगे।
नववर्ष के लिए पर्यटन नगरी मनाली भी सजकर तैयार है। पर्यटन विकास निगम के क्लब हाउस मनाली में न्यू ईयर के मौके पर साैंदर्य प्रतियोगिता में न्यू ईयर क्वीन चुनी जाएगी। इसके अलावा कपल डांस, कुल्लवी डांस, डीजे, लैमन डांस, वैलून डांस, स्पून डांस और लाइव म्यूजिक रखा गया है। जबकि, निजी होटलों में भी सैलानियों को आकर्षित करने के लिए 20 से 30 फीसदी तक डिस्काउंट के साथ तीन दिन के ठहराव के साथ चौथी रात मुफ्त रखी गई है। नए साल के लिए मनाली के होटल पूरी तरह पैक चले रहे हैं।
पर्यटन नगरी चायल-कसौली के होटलों को भी दुल्हन की तरह सजाया गया है। राज्य मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंगलवार को नव वर्ष के अवसर पर शिमला के माॅल रोड की सैर की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने स्थानीय लोगों तथा पर्यटकों से बातचीत की और उन्हें नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर मुख्यमंत्री की पत्नी डाॅ. साधना ठाकुर, शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, कृषि मंत्री डाॅ. रामलाल मारकंडा, उपायुक्त अमित कश्यप तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
सं.रमेश1942वार्ता
image