Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नागरिकता संशोधन कानून किसी से कुछ छीनने वाला नहीं है:- रामेश्वर

अमृतसर 31 दिसम्बर (वार्ता) राष्ट्रिय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ नेता और उत्तर क्षेत्र प्रचारक प्रमुख रामेश्वर ने मंगलवार को कहा कि नागरिकता संशोधन कानून से किसी की नागरिकता को कोई खतरा नहीं है।
श्री रामेश्वर ने आज यहां माधव विद्या निकेतन स्कूल में अधिवक्ता परिषद अमृतसर इकाई की तरफ से प्रधान कोटन काटराईस मैनीफैक्चुरिंग ऐसोसिएशन सरदार अमरजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित गोष्ठी में संबोधित करते हुए कहा कि नागरिकता कानून किसी से कुछ छीनने वाला नहीं है, बल्कि कुछ देने वाला है। यह उन प्रताड़ित अल्पसंख्यकों के लिए लाभकारी है, जो विभाजन के कारण पाकिस्तान, बंगलादेश या फिर अफगानिस्तान में रह गए थे, और वो भारत में शरण चाहते हैं। उनको पहल के आधार पर नागरिकता दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि इन तीनों देशों से धार्मिक और मानसिक प्रताड़ना के चलते भारत में लम्बे समय से शरण लिए हुए गैर-मुस्लिम लोगों के लिए भारत की नागरिकता हासिल करने का रास्ता खुल गया है। इस कानून से भारत में रहने वाले किसी भी अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को इससे कोई भी नुकसान नहीं होगा।
उन्होंने कहा कि यह कानून 1955 में बनाया गया था, उसी में थोडा बदलाव किया गया है, लेकिन इस कानून के लागू होने से भारत में पहले से शरण लिए हुए या यहाँ रह रहे लोगों को किसी भी तरह से डरने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक पार्टियाँ व राजनेता अपने निजी स्वार्थ के लिए देश में अफवाहों का बाज़ार गर्म करके व सिर्फ मुस्लिम समुदाय को भड़का कर देश में जगह-जगह उपद्रव करवा कर देश की शांति और अखंडता के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं। हालाँकि इससे उनका भी कोई स्वार्थ सिद्ध नहीं होगा।
सं ठाकुर राम
वार्ता
image