Friday, Mar 29 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


छह जिलों में बर्फबारी का अलर्ट जारी

शिमला, 01 जनवरी (वार्ता)हिमाचल प्रदेश में आज अधिकांश स्थानों पर बादल छाये रहे और अगले चौबीस घंटों में भारी हिमपात का अलर्ट जारी किया गया है।
राजधानी सहित अनेक स्थानों पर बादल छाये रहे । न्यूईयर मनाने आये पर्यटक निराश मिलने पर वापस लौटने लगे हैं । वे बर्फबारी के बीच नया साल मनाने आये लेकिन उन्हें निराश होना पड़ा । मौसम विभाग ने वीरवार और शुक्रवार के लिए प्रदेश के छह जिलों कुल्लू, चंबा, लाहौल स्पीति, शिमला, कांगड़ा और किन्नौर में भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी किया है।
इस दौरान ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। विभाग ने एडवाजरी जारी करते हुए ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। मौसम के ताजा बदलाब से पहले ही शर्दी का सितम झेल रहे लोगों को ठंड ओर अधिक सताएगी।
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. मनमोहन शर्मा ने बताया कि अगले दो दिनों में अनेक स्थानों पर बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। पांच जनवरी को मौसम साफ रहेगा लेकिन छह से आठ जनवरी तक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिससे एक बार फिर बारिश और बर्फबारी हो सकता है।
बीते 24 घंटों में राज्य में न्यूनतम तापमान एक से दो डिग्री और अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री कम रहा। सिरमौर जिले के नाहन को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे या इसके आसपास रहा।
केलांग में पारा शून्य से नीचे 10 डिग्री , कल्पा शून्य से कम 4.1 डिग्री, सोलन शून्य से कम एक , कुफरी शून्य से कम दो , मनाली शून्य से कम दो , डलहौजी शून्य ,शिमला एक , सुंदरनगर शून्य , भुंतर शून्य , ऊना 1.0, पालमपुर 1.5, धर्मशाला 2.2, हमीरपुर और कांगड़ा 2.8, मंडी और हमीरपुर 3.0 और चंबा में 1.8 डिग्री सेल्सियस रहा।
बुधवार को केंलाग का अधिकतम पारा शून्य से कम चार डिग्री रहा। डलहौजी में 4.3, कल्पा 4.7, धर्मशाला 9.4, शिमला 10.4, नाहन 14.1, ऊना 14.7, भुंतर और सोलन 16.0, कांगडा 16.9, बिलासपुर 16.1, चंबा 13.7 डिग्री सेल्सियस रहा।
सं शर्मा
वार्ता
image