Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:18 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मुख्यमंत्री की शिमला को 525 करोड़ रूपये की परियोजनाओं की सौगात

शिमला, 01 जनवरी (वार्ता) हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज शिमला शहर में 525 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किए।
श्री ठाकुर ने राजधानी शिमला में पानी की कमी को दूर करने के लिए कोल डैम सतलुज नदी से 406 करोड़ रुपये की लागत से 67 एमएलडी पानी की महत्वकांक्षी की परियोजना का शिलान्यास किया जो वर्ष 2022 तक पूरा होगी। उन्होंने इसके इलावा शिमला स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 17.36 करोड़ रुपये की लागत से आईजीएमसी अस्पताल से संजौली तक स्मार्ट पैदल यात्री पथ और 32 करोड़ की लागत से बहु-मंजिला पार्किंग और आईजीएमसी अस्पताल की नई ओपीडी के लिए लिंक रोड का भी शिलान्यास किया। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज और जनस्वास्थय मंत्री महेंद्र सिंह समेत अनेक अधिकारी मौजूद थे।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि राजधानी में हर साल भारी संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं जिसके कारण पानी की मांग बढ़ जाती है। उसे पूरा करने के लिए सरकार ने एक दूरगामी योजना पर काम करना शुरू किया है। वर्ष 2050 तक शिमला में पानी की जितनी खपत की जरूरत होगी उसे इस उठाऊ पेयजल के माध्यम से पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे पहले सुन्नी के चाबा से 10 एमएलडी पानी गुम्मा पम्पिंग स्टेशन तक पहुंचाया गया और जहां से पानी की आपूर्ति शिमला तक भेजी गई। जिससे वर्ष 2019 में शहर में पानी की कमी नहीं हुई। इस योजना को सरकार ने 140 दिन में पूरा किया और लगभग 70 करोड़ का खर्च आया। उन्होंने कहा कि ये दोनों पेयजल आपूर्ति योजनाएं शिमला शहर के लिए वरदान सिद्ध होंगी।
स्मार्ट फुटपाथ परियोजना को लेकर उन्होंने कहा कि इस पर स्पीकर सुविधा वाले स्मार्ट पोल, सी.सी.टी.वी., लाइटिंग और वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध होगी। फुटपाथ के किनारे पर डिजीटल साईनेज और बंदरों को दूर रखने वाले उपकरण भी स्थापित किए जाएंगे।
सं.रमेश1935वार्ता
image