Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अनिता कुंडू ने दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी अकोंकागोआ को किया फतह

अनिता कुंडू ने दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी अकोंकागोआ को किया फतह

हिसार, 02 जनवरी (वार्ता) हरियाणा के हिसार जिले की पर्वतरोही अनीता कुंडू ने अपने ‘सेवन समिट‘ अभियान के तहत विश्व के छठे महाद्वीप दक्षिणी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी अकोंकागोआ को लगातार 13 दिनों की चढ़ाई के बाद कल फतह किया।

सुश्री कुंडू के चचेरे भाई रमेश कुंडू ने आज यह जानकारी दी।

सुश्री के नेतृत्व में दस सदस्यीय पर्वतारोही दल चढ़ाई के लिए गया था। जिसमें से दो भारतीयों सुश्री कुंडू व विपिन चोटी पर पहुंचे। सुश्री कुंडू ने सात हजार मीटर ऊंची चोटी पर तिरंगा फहराते हुए देशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी हैं।

सुश्री कुंडू के दल ने 20 दिसंबर को अकोंकागोआ की चढ़ाई शुरू की थी। कल, एक जनवरी को दोपहर 12 बजकर पांच मिनट पर वह अपने मिशन में कामयाब हुईं।

अकोंकागोआ की चढ़ाई करते हुए अनेकों तरह के खतरे हर कदम पर बने रहते हैं। ऑक्सीजन की बेहद कमी और यहां पर तापमान माइनस 35 से 40 डिग्री का रहता है। जिस कारण पर्वतारोही को हड्डियों को गला देने वाली ठंड का सामना करना पड़ता है। इस दौरान पांच दिनों तक सुश्री कुंडू का संपर्क टूट गया था। जिस कारण परिजनों को चिंता सताने लगी थी।

पर्वतरोहियों के इस दल में आठ भारतीय व दो विदेशी पर्वतारोही शामिल थे। इनमें से सुश्री कुंडू और उतरप्रदेश के विपिन को छोड़कर शेष आठ पर्वतारोही वापस लौट आए थे।

इससे पहले सुश्री कुंडू एशिया, अफ्रीका, आस्ट्रेलिया, यूरोप व अंटार्कटिका की चोटियों को फतह कर चुकी हैं। उतरी अमेरिका की देनाली चोटी को फतह करने में थोड़ी सी दूरी से बर्फीले तूफान की वजह से रह गई थीं। उन्होंने चार बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई भी की है। जिसमें से तीन बार इस पर जीत हासिल की है। नेपाल और चीन दोनों ही रास्तों से एवरेस्ट को उन्होंने फतह किया है। पिछले साल सितंबर में ही एवरेस्ट के समान ही माउंट मनासलू पर भी उन्होंने जीत हासिल की है।

हरियाणा पुलिस में इंस्पेक्टर के तौर पर कार्यरत सुश्री कुंडू पिछले बारह साल से पर्वतारोहण से जुड़ी हुई हैं।

इस बीच हरियाणा के राज्य मंत्री अनूप धानक ने सुश्री कुंडू की इस उपलब्धि पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि सुश्री कुंडू अपनी उपलब्धियों से उकलाना ही नहीं बल्कि जिला हिसार, हरियाणा राज्य व भारत देश का नाम पूरे विश्व में रोशन कर चुकी हैं और लड़कियों के लिए एक प्रेरणास्त्रोत बन चुकी हैं।

सं महेश

वार्ता

image