Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मुख्यमंत्री ने किया मनाली में विंटर कार्निवल का आगाज़

मुख्यमंत्री ने किया मनाली में विंटर कार्निवल का आगाज़

मनाली, 02 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेष के कुल्लू जिले की पर्यटन नगरी मनाली में विंटर कार्निवल(शरद उत्सव) का वीरवार से आगाज हो गया जो छह जनवरी तक चलेगा

मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश जयराम ठाकुर ने मनाली के सर्किट हाउस से हरी झंडी दिखाकर इस उत्सव की शुरूआत की।

इससे पहले उन्होंनें यहां हिडिम्बा माता मंदिर में पूजा-अर्चना की।

इस दौरान देश के कोने-कोने से आए हुए सांस्कृतिक दलों ने झांकी में अपने-अपने क्षेत्र की संस्कृति और परम्पराओं पर आधारित झांकियां प्रस्तुत की। झांकी में हिमाचल प्रदेश के कुल्लू मनाली के साथ प्रदेश के अन्य भागों के सांस्कृतिक दलों के अलावा पंजाब, हरियाणा, गुजरात जैसे राज्यों के सांस्कृतिक दलों ने भी झांकी में भाग लिया है। जिसके माध्यम से उन्होंने अपने क्षेत्र और राज्यों की सांस्कृतिक झलक पेश की।



इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश को इसकी समृद्ध परम्पराओं, सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है। मनाली के शरद उत्सव में विश्वभर से लाखो सैलानी भाग लेते हैं। इस उत्सव का आकर्षण लगातार बढ़ रहा है और मनाली भी पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। उन्होंने कहा कि मनाली शहर और इसके आसपास के क्षेत्रों में मल निकासी सुविधा प्रदान करने के लिये करीब 163 करोड़ रुपये की परियोजना शुरू की गई है जो इस क्षेत्र की स्वच्छता में मील का पत्थर साबित होगी। प्रदेश सरकार मनाली को पर्यटन की दृष्टि से और अधिक विकसित करने के लिए प्रयासरत है और यहां पर्याप्त अधोसंरचना विकसित की जाएगी ताकि स्थानीय लोगों और सैलानियों को विभिन्न सुविधाएं मिल सकें।



श्री ठाकुर ने अपनी सांस्कृतिक विरासत को सहेजने के लिए कुल्लू जिले के लोगों की सराहना करते हुए कहा कि कुल्लू जिले की संस्कृति बहुत समृद्ध एवं विविध है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं पहाड़ी संस्कृति और परम्पराओं पर गर्व महसूस करते है और इन्हें प्रचारित एवं संरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उल्लेखनीय है कि पर्यटन नगरी मनाली में सर्दियों के मौसम हर वर्ष आयोजित किया जाने वाला यह शरद उत्सव राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहद लोकप्रिय है तथा इसमें बड़ी संख्या में बाहर से पर्यटक आते हैं। छह जनवरी तक चलने वाले इस उत्सव में शरद सुंदरी प्रतियोगिता भी विशेष आकर्षण का केंद्र रहती है। जबकि मनु रंगशाला में इस दौरान रात्रि कार्यक्रम पेश किए जाएंगे। जिसमें स्थानीय कलाकारों के साथ-साथ देश-विदेश से आए हुए कलाकार भी अपनी प्रस्तुति देंगे।

सं.रमेश2000वार्ता

image