Friday, Mar 29 2024 | Time 03:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सभी सोसायटियों का कम्यूटरीकरण जल्द

सभी सोसायटियों का कम्यूटरीकरण जल्द

चंडीगढ़,03 जनवरी (वार्ता) पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा है कि कोऑपरेटिव सोसायटियों को भ्रष्टाचार से मुक्त कराने के लिए सभी का कम्प्यूटरीकरण किया जायेगा जिसकी शुरुआत सरहदी क्षेत्र के गाँवों की सोसायटियों से की जायेगी।

यह जानकारी श्री रंधावा आज यहाँ मार्कफैड के कार्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद दी । उन्होंने कहा कि सोसायटियों का सारा कामकाज ऑनलाइन होने से इनकी कार्यप्रणाली में पारदर्शिता आयेगी जिससे इनमें होने वाले गबन तथा घपलों के मामलों पर लगाम लगेगी ।

उन्होंने बताया कि इस कार्य की शुरुआत सरहदी क्षेत्र के गाँवों की सोसायटियों से की जायेगी। शुरुआत में तरनतारन, अजनाला, राजासांसी, बाबा बकाला, बटाला, डेरा बाबा नानक के गाँवों की सोसायटियों में कम्प्यूटरीकरण की प्रक्रिया को आरंभ किया जायेगा और इस कार्य को जल्द पूरा करने के लिए टैंडरिंग की जा रही है।

उन्होंने बैठक में सहकारी बैंकों और संस्थाओं द्वारा की जाने वाली रिकवरी का भी जायज़ा लिया और रिकवरी में बेहतर प्रदर्शन करने वाली संगरूर, लुधियाना, मानसा और मोगा की सोसायटियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि रिकवरी की प्रक्रिया को चुस्त-दुरुस्त बनाया जाना चाहिये और कोऑपरेटिव बैंकों और सोसायटियों का कर्ज न उतारने वाले चोटी के 15 डिफॉल्टरों पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाये।

बैठक में वॉलमार्ट और बैस्ट प्राईज़ जैसी बड़ी कंपनियों के साथ समझौता करके गाँवों की सहकारी सोसायटियों के द्वारा इनके बिक्री केंद्र खोले जाने का फ़ैसला भी लिया गया। सोसायटियों की आय में विस्तार होगा वहीं इनकी आर्थिकता और मज़बूत होगी और इसका सीधा लाभ किसान भाईचारे को मिलेगा जो अपनी किसानी के साथ ज़रूरतों के लिए काफ़ी हद तक सहकारी सोसायटियों पर निर्भर करता है।

उन्होंने कहा कि सहकारी सोसायटियों की कारगुज़ारी को बेहतर बनाने के लिए सोसायटियों के प्रधानों और सचिवों के साथ मंडल स्तर पर बैठकें की जाएंगी ।

शर्मा

वार्ता

image