Wednesday, Apr 17 2024 | Time 01:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पशुओं की नस्ल सुधार के लिये सरकार ने उठाये ठोस कदम

बटाला, 03 जनवरी (वार्ता) पंजाब सरकार की तरफ से पशु पालकों की आय बढ़ाने, पशुओं की नस्ल सुधारने और दूध उत्पादन बढ़ाने के लिये ठोस कदम उठाते हुए कृत्रिम गर्भदान की पर्ची फीस में भारी कटौती की गई है।
पशु पालन एवं डेयरी विकास मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने आज यहां बताया कि पशु पालन विभाग की तरफ से भैंसों, गायोंं की नसल सुधार के लिए कृत्रिम गर्भधान के लिए इम्पोर्ट किये जाने वाले सैक्स्ड सीमन के साथ ए.आई. की कीमत 1000 रुपए से घटाकर 300 रुपए कर दी गई है। इसके साथ ही इम्पोर्टड एच.एफ/जर्सी सीमन के साथ ए.आई. की फीस 200 रुपए से घटाकर 50 रुपए, ई.टी.टी बुल के सीमन के साथ ए.आई. की कीमत 150 रुपए से 35 रुपए और जनरल सीमन के साथ ए.आई. की कीमत 75 रुपए से घटाकर 25 रुपए की गई है।
उन्होंने कहा कि यह नये रेट 13 जनवरी से राज्य भर में लागू होंगे और राज्य के पशु पालकों को हर साल करीब 10 करोड़ रुपए से अधिक की राहत मिलेगी। पशुओं की नस्ल सुधार और दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिये भारत सरकार के ‘नेशनल ए.आई. प्रोग्राम’ के तहत गत 15 सितंबर से 15 मार्च 2020 तक हर जि़ले के 300 गाँवों के बीस हजार पशुओं में मुफ़्त कृत्रिम गर्भदान की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। इस प्रोजैक्ट पर करीब सात करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि विभाग की तरफ से भारत सरकार के सहयोग से राज्य के पशूओं को मुख-खुर और बरुसलोसिस की बीमारी से मुकम्मल रोकथाम के लिए नेशनल एनिमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम को लागू किया जा रहा है और इस प्रोग्राम अधीन राज्य के समूचे पशूधन को मुख-खुर और बरुसीलोसस की बीमारी का मुफ़्त टीकाकरण किया जाना है। इस पर 5.45 करोड़ रुपए की राशि ख़र्च की जायेगी।
शर्मा
वार्ता
More News
जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

16 Apr 2024 | 10:52 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी की मंगलवार की प्रेस कॉंफ्रेन्स जैसे खोदा पहाड़ निकली चुहिया जैसी है। कांग्रेस पार्टी के उप मुख्यमंत्री कहते है कि हमारी सरकार मजबूत है।

see more..
विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

16 Apr 2024 | 10:50 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में एक जून को चार लोकसभा सीट और छह विधानसभा सीट पर चुनाव होने हैं। जिसको लेकर भारतीय जनता पार्टी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है।

see more..
पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

16 Apr 2024 | 10:47 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह को कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार व फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ मंडी संसदीय सीट से मैदान में उतारा है। वह जल्द ही अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे।

see more..
मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

16 Apr 2024 | 10:46 PM

मंडी, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला को विकास के मामले में जलील करने का खामियाजा कांग्रेस को इन लोकसभा चुनावों में भुगतना होगा।

see more..
image