Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में सीएए लागू न किया जाना असंवैधानिक: खन्ना

अमृतसर, 03 जनवरी (वार्ता ) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राजस्थान, गोवा एवं जम्मू-कश्मीर के पार्टी प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने शुक्रवार को कहा कि पंजाब सरकार में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए)-2019 को लागू न किया जाना असंवैधानिक है।
श्री खन्ना ने अमृतसर में शरण लिए हुए सैकड़ों पाकिस्तानी पीड़ित परिवारों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की कैप्टन अमरिंदर सिंह की कांग्रेस सरकार को यह कानून हर हाल में पंजाब में लागू करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अमृतसर में बसे विस्थापितों को अमृतसर में ही नागरिकता दिलवाने का प्रयास किया जायेगा।
श्री खन्ना ने कहा कि सीएए के खिलाफ कांग्रेस के भड़काने के कारण मस्लिम समुदाय के युवा वर्ग कुछ जगहों पर विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कांग्रेसियों और प्रदर्शन करने वालों को इस कानून को ध्यान से पड़ने की नसीहत दी। उन्होंने विरोध कर रहे सभी लोगों से शांति की अपील करते हुए कहा कि इस कानून से दशकों पहले से भारत में रह रहे मुस्लिम समुदाय के लोगों की नागरिकता को कोई खतरा नहीं है।
श्री खन्ना ने कहा ,“ भारत के पड़ोसी मुस्लिम देशों-पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बंगलादेश में हिन्दू समुदाय (हिंदू, बौद्ध, जैन, पारसी, ईसाई और सिख) का उत्पीडन, शोषण, जबरन धर्म-परिवर्तन, सामूहिक नरसहांर, गुलाम बनाने तथा उनके धर्मस्थलो, शिक्षण-स्थलों का विनाश जैसे कई मामले हर रोज समाने आते रहते हैं। इन देशों से पीड़ित परिवार भारत में दशकों से शरण लिए हुए है, लेकिन उन्हें भारत की नागरिकता हासिल नही हुई है। ”
श्री खन्ना ने कहा,“भारतीय संविधान के मुताबिक एक जुलाई 1987 के बाद भारत में जन्मा कोई भी व्यक्ति भारत का नागरिक है, यदि उसके जन्म के समय उसके माता या पिता (दोनों में से कोई एक) भारत के नागरिक थे। इस प्रावधान के अंतर्गत एक शर्त यह है कि व्यक्ति का जन्म अगर भारत के बाहर हुआ हो तो उसके जन्म के समय उसके माता या पिता में से कोई एक भारत का नागरिक होना चाहिए। दूसरी शर्त केे अनुसार विदेश में जन्मे उस बच्चे का पंजीकरण भारतीय दूतावास में एक वर्ष के भीतर कराना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने पर उस परिवार को अलग से भारत सरकार की अनुमति लेनी होगी। इस प्रावधान में माँ की नागरिकता के आधार पर विदेश में जन्म लेने वाले व्यक्ति को नागरिकता देने का प्रावधान नागरिकता संशोधन अधिनियम 1992 के ज़रिए किया गया था।”
इस अवसर पर पीड़ित परिवारों ने सीएए के लिए मोदी सरकार के प्रति धन्यवाद व्यक्त किया। शरणार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नाम हस्ताक्षर किया हुआ धन्यवाद बैनर भी श्री खन्ना को सौंपा।
ठाकुर आशा
वार्ता
image