Friday, Apr 26 2024 | Time 01:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले तथा शहर का नाम बदलने की धमकियों की निंदा

ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले तथा शहर का नाम बदलने की धमकियों की निंदा

चंडीगढ़,03जनवरी (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पाकिस्तान के ननकाना साहिब में नाबालिग सिख लड़की के अपहर्ताओं की अगुवाई में भीड़ द्वारा ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमला किये जाने तथा पवित्र शहर का नाम बदलने की धमकियों की निंदा की है।

श्री बादल ने आज यहां एक बयान में इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुये कहा कि गुरुद्वारा परिसर में जबरन घुसने की कोशिश करने तथा भड़काऊ भाषण देने वाली भीड़ को रोकने के बजाय स्थानीय प्रशासन मूक दर्शक बनकर देखता रहा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुराेध किया कि ये घृणित मामला पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से उठायें । पाकिस्तान की सरकार का यह मानवीय, नैतिक तथा सवैंधानिक कर्तव्य है कि वह पाकिस्तान में सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित बनाए।

शिअद अध्यक्ष एवं सांसद ने कहा कि इस मामले में न्याय देने के लिए पाकिस्तान सरकार को मुख्य आरोपी मोहम्मद हसन के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए जो पहले नाबालिग सिख लड़की जगजीत कौर का अपहरण करने तथा आज गुरुद्वारे पर हमले करने वाली भीड़ की अगुवाई करने के लिए जिम्मेदार था। उन्होंने कहा कि जाहिर तौर पर यह हमला जगजीत के परिवार को खत्म करने के लिए किया गया था क्योंकि सिख लड़की का पिता गुरुद्वारे में ग्रंथी है।

उन्होंने कहा कि हिंसा भड़काने वालों ने पवित्र शहर का नाम बदलकर गुलाम अली मुस्तफा रखे जाने की मांग की थी । सिखों पर हमला करने तथा सिख धर्म का अपमान करने वालों के विरूद्ध तुरंत कार्रवाई की मांग करते हुए श्री बादल ने कहा कि इस जघन्य घटना ने पूरे सिख भाईचारे के विश्वास को ठेस पहुंचाई है। पाकिस्तान सरकर को सिखों का कानून में विश्वास बहाल करने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए ।

शर्मा

वार्ता

More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image