Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ननकाना साहिब पर हमले के विरोध में भाजपा ने किया प्रदर्शन

अमृतसर 04 जनवरी (वार्ता) पाकिस्तान स्थित गुरुनानक देव जी के पवित्र जन्म-स्थल गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर भीड़ द्वारा पथराव कर हमला करने एवं सिख श्रद्धालुओं को पीटने के विरोध में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को रोष प्रदर्शन किया।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं राज्य सभा सांसद श्वेत मलिक के नेतृत्व में पार्टी जिला अध्यक्ष सुरेश महाजन की अध्यक्षता में कार्यकताओं ने आज पाकिस्तान सरकार का पुतला जला कर विरोध प्रकट किया। श्री मलिक ने कहा कि गुरुद्वारा ननकाना साहिब हिन्दू एवं सिखों के श्री गुरु नानक देव का पवित्र जन्म स्थल है और वहां पर मत्था टेकने के लिए हर कोई जीवन में एक बार जरुर जाना चाहता है। लेकिन पाकिस्तान सरकार और आईएसआई की साजिश के तहत इस घटना को अंजाम दिया गया है जिससे पाकिस्तान सरकार का सिख विरोधी चेहरा बेनकाब हो गया है।
उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा ननकाना साहिब के शहर का नाम बदल कर “ग़ुलाम-ए-मुस्तफा” करने तथा वहां रह रहे सिखों को पाकिस्तान से बाहर निकालने की अब धमकी दी जा रही है, जिसे भारत तथा गुरुद्वारा ननकाना साहिब से धार्मिक आस्था रखने सभी समुदाय के लोग कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि इस घटना से यह साबित होता है कि पाकिस्तान सरकार वहां बसे अल्प-संख्यक सिख समुदाय एवं अन्य अल्प-संख्यकों को पाकिस्तान से बाहर करना चाहती है।
राज्यसभा सांसद ने कांग्रेस के पूर्व कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान एवं पाक सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ गले मिलने वाले श्री सिद्धू इस मामले में क्यों चुप्पी साधे हुए हैं। क्या श्री सिद्धू सिख धर्म का सम्मान नहीं करते या गुरुद्वारा ननकाना साहिब उनका पूज्नीय स्थल नहीं है। उन्होंने कहा कि इतना बड़ा हादसा होने के बाद भी श्री सिद्धू ने अपने ‘दोस्त इमरान खान’ से सिखों की सुरक्षा की मांग क्यों नहीं की।
उन्हाेंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह द्वारा लागू किये गए नागरिकता संशोधन क़ानून को लेकर कांग्रेस और उनके सहयोगी दल देश के मुस्लिम समुदाय को भड़का कर आंदोलन करवा रहे हैं और देश की संपति को नुकसान पहुंचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब यह कांग्रेस एवं अन्य दलों के नेता पाकिस्तान के ख़िलाफ़ आवाज क्यों नहीं उठा रहे।
भाजपा के जिला अध्यक्ष सुरेश महाजन ने कहा कि पाकिस्तान में गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर हमले एवं सिख श्रद्धालुओं के साथ की गई मारपीट और पाकिस्तान के कट्टरपंथियों द्वारा गुरुद्वारा साहिब का नाम बदलने और वहां से सिखों को निकालने की कही गई बात पाकिस्तान की सोची-समझी साजिश है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की नापाक हरकतों को कभी भी पूरा नहीं होने दिया जायेगा।
सं ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image