Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमृतसर के तीन अग्निशमन अधिकारी राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित

अमृतसर, 04 जनवरी (वार्ता ) पंजाब में अमृतसर के अग्निशमन विभाग के तीन अधिकारियों को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के कारण राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
सम्मान प्राप्त करने के पश्चात शनिवार को अमृतसर लौटे अग्निशमन अधिकारी हजूरा सिंह का शनिवार को वरिष्ठ उपमहापौर रोमन‌ बख्शी, रेलवे के एसआईटी बलविन्दर शंमी, जिला प्रशासन की तरफ से लोक संपर्क अधिकारी शेरजंग सिंह हुन्दल तथा विभाग के अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन पर स्वागत किया।
सरदार हजूरा सिंह ने दो वर्ष पूर्व लुधियाना में अपनी तैनानी दौरान अपनी जान की परवाह किये बगैर कई लोगों को आग में से बाहर निकाला था। उनको इस बहादुरी के लिए राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
श्री बख्शी ने बताया कि अमृतसर जिले के तीन आधिकारियों को राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्होंने बताया कि आग की एक घटना दौरान अग्निशमन विभाग के दो आधिकारियों की मौत आग बुझाते समय हो गई थी जबकि हजूरा सिंह गंभीर ज़ख्मी हुए थे।
उल्लेखनीय है कि साल 2017 में लुधियाना की एक फैक्ट्री में आग लग गई थी। इस दौरान श्री हजूरा सिंह ने अपनी प्राणों की परवाह किए बिना कई लोगों को आग से बचाया था तथा गंभीर रूप से घायल हो गए थे। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने हजूरा सिंह को स्टेट अवार्ड के साथ सम्मानित करते हुए राष्ट्रीय अवार्ड के लिए उनके नाम की सिफारिश की थी, जिसके मद्देनजर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दो जनवरी को श्री हजूरा सिंह को नागपुर में यह सम्मान दिया।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image