Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में भाजपा का सीएए जागरूकता अभियान शुरू

चंडीगढ़, 05 जनवरी (वार्ता) नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आज हरियाणा में जागरूकता अभियान शुरू किया जिसके तहत मुख्यमंत्री ने पंचकूला में घर-घर जाकर लोगों से बात की तो केंद्रीय मंत्री रतनलाल कटारिया ने यमुनानगर में और प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा (कैथल में) समेत विभिन्न नेताओं ने अलग-अलग जगहों पर अधिनियम के समर्थन में अभियान चलाया।
श्री खट्टर ने पंचकूला के सेक्टर 10 में कहा कि सीएए के आने से पड़ोसी देशों से प्रताड़ित लोगों को नागरिकता मिलने के रास्ते खुल गए हैं। उन्होंने कहा कि इस अधिनियम के तहत हरियाणा में भी ऐसे लोगों को नागरिकता मिल सकेगी और अब वे भारत के नागरिक बन कर खुशहाल जीवन जीएंगे।
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि इस अधिनियम से देश के किसी भी व्यक्ति की नागरिकता नहीं जाएगी बल्कि सीएए पड़ोसी देशों के धार्मिक तौर पर प्रताड़ित अल्पसंख्यक लोगों की नागरिकता सुरक्षित करने के लिए बनाया गया है।
उधर केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री कटारिया ने कहा कि अधिनियम के तहत देश में आने वाले लोगों में से 70 से 80 फीसदी संख्या दलितों की है और विपक्ष ने कानून का विरोध कर दलित विरोधी मानसिकता का परिचय दिया है।
सुश्री ढांडा ने आरोप लगाया कि विपक्षी दल लोगों को कानून के बारे में गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं।

श्री खट्टर ने यह भी कहा कि कहा कि सीएए के संसद में पास होने पर कुछ लोगों ने भ्रांतियां फैलाने का काम शुरू कर दिया जिसके कारण देश व प्रदेश में अराजकता का माहौल बन गया है।
उन्होंने कहा कि पिछले दिनों पाकिस्तान में सिख गुरुद्वारे पर हुए पथराव की घटना को लेकर हमें पाकिस्तान सरकार के रवैये के विरूद्ध मानवाधिकार आयोग के समक्ष आवाज उठानी चाहिए।
महेश विजय
वार्ता
image