Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सभी राज्य सीएए लागू करने के लिए बाध्य : खट्टर

सभी राज्य सीएए लागू करने के लिए बाध्य : खट्टर

जालंधर 05 जनवरी (वार्ता) हरियाणा के मुख्य मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को यहां पाकिस्तानी शरणार्थियों से मुलाकात करने के बाद कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लागू करने के लिए कांग्रेस शासित राज्यों समेत सभी राज्य बाध्य हैं।

नागरिकता संशोधन कानून- 2019 के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए श्री खट्टर ने यहां से जन जागरण अभियान की शुरूआत की। इस दौरान उन्होने घर घर जा कर लोगों से मुलाकात कर उन्हें सीएए के संबध में जानकारी दी।

श्री खट्टर ने जालंधर में रह रहे पाकिस्तानी शरणार्थियों से भी मुलाकात कर उन्हे कानून की विस्तार से जानकारी दी।

श्री खट्टर ने बाद में संवाददाताओं से बातचीत में कांग्रेस शासित प्रदेशों द्वारा सीएए को लागू नहीं करने को ‘असंवैधानिक’ करार देते हुए कहा कि कोई भी कानून संसद में बहुमत से बनाया जाता है जिसे लागू करना सभी राज्यों की प्रतिबद्धता है। कांग्रेस की ओर से लोगों में नागरिकता कानून संबंधी फैलाई जा रही भ्रांति पर स्पष्टीकरण देते हुए श्री खट्टर ने बताया कि नागरिकता कानून 1955 में बना था और समय-समय पर इसमें कई बार संशोधन किया जा चुका है। उन्होने कहा कि इस बार जो संशोधन हुआ है उसके अनुसार बंगलादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान में प्रताड़ित अल्पसंख्यकों को, जो साल 2014 से पहले भारत की शरण मे आए थे, उन्हे नागरिकता दी जाएगी। उन्होने कहा कि इस कानून से किसी भी भारतीय नागरिक की नागरिकता को कोई खतरा नहीं है।

सीएए के खिलाफ कांग्रेस तथा अन्य दलों द्वारा शुरू किए गए आंदोलन की चर्चा करते हुए श्री खट्टर ने कहा कि पाकिस्तान के ननकाना साहिब में सिखों पर अत्याचार किया जा रहा है। गुरूद्वारा ननकाना साहिब के ग्रंथी की बेटी का जबरन धर्म परिवर्तन किया गया और विरोध करने पर गुरूद्वारा पर हमला कर दिया गया। उन्होने कहा कि भारत अगर ऐसे सताए हुए लोगों को नागरिकता देना चाहता है तो सभी दलों को सहयोग करना चाहिए। उन्होने कहा कि अगर कांग्रेस आंदोलन करना ही चाहती है तो उसे अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा के लिए बंगलादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान के दूतावासों के समक्ष प्रदर्शन करना चाहिए।

पंजाब में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) की ओर से मुसलमानों को भी नागरिकता देने की बकालत करने पर श्री खट्टर ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में 550 मुसलमान परिवारों को नागरिकता दी जा चुकी है। उन्होने कहा कि जो शरणार्थी पांच वर्ष तक देश में रहता है तो उसे व्यवस्था के अनुसार नागरिकता दी जाती है। अकाली दल के विरोध के संबंध में उन्होने कहा कि भाजपा शिअद अध्यक्ष सुखवीर सिंह से इस मामले पर बात करेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सीएए को लागू करने संबंधी बयानों में विरोधावास पर श्री खट्टर ने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है। श्री मोदी ने कहा था कि अभी तक इस कानून को लागू नहीं किया गया है और श्री अमित शाह ने गृहमंत्री होने के नाते कहा था कि इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। श्री खट्टर ने कहा कि कानून को लागू करने की एक व्यवस्था होती है जिसके तहत इस कानून को पूरे देश में लागू किया जाएगा।

लोगों की पहचान पत्रों संबंधी समस्या पर श्री खट्टर ने कहा कि पिछले 160 वर्षों में कई बार जनगणना हो चुकी है जिसका पूरा विवरण सरकार के पास है। इसलिए किसी को भी इस बात की चिंता नहीं करनी चाहिए कि उनके पास कागजात नहीं हैं। कुछ राज्यों में हुए चुनावों में भाजपा को हुए नुकसान संबंधी उन्होने कहा कि भाजपा सत्ता के लिए नहीं लोगों की सेवा के लिए काम करती है।

ठाकुर.संजय

वार्ता

More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image