Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पहाड़ों पर हिमपात तथा बारिश से उत्तर भारत में फिर लौटी ठंड

चंडीगढ़ ,07 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड में अगले 48 घंटों में हिमपात तथा बारिश और पश्चिमोत्तर क्षेत्र में बारिश या बूंदाबांदी के कारण फिर से मौसम ठंडा हो गया तथा अगले दो दिन तक मौसम खराब रहने के आसार हैं।
मौसम केन्द्र के अनुसार क्षेत्र में कहीं कहीं गरज के साथ ओले गिरने की संभावना है । अगले चौबीस घंटों में पंजाब तथा हरियाणा में व्यापक वर्षा होने के आसार हैं । हरियाणा में आज कहीं कहीं और कल अनेक स्थानों पर बारिश हो सकती है । घने बादलों के बीच रात भर बफीर्ली हवाओं ने मौसम फिर से ठंडा कर दिया ।
लंबे समय के बाद समूचे उत्तर भारत को घने कोहरे ,कोल्ड डे और शीतलहर से राहत मिली थी । दो दिन चटख धूप ने ठंड को धो दिया लेकिन कल से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से ठंड लौट आयी । हालांकि न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई है तथा पारा सात से दस डिग्री के बीच रहा ।
चंडीगढ, अमृतसर ,लुधियाना आदमपुर सहित सहित कई स्थानों पर आज सुबह हल्की बारिश या बूंदाबांदी हुई और घने बादल छाये रहे जिससे अमृतसर आठ डिग्री ,लुधियाना ,पटियाला ,अंबाला और करनाल का पारा क्रमश: दस डिग्री ,पठानकोट , हलवारा ,आदमपुर ,बठिंडा , फरीदकोट ,रोहतक , दिल्ली का पारा क्रमश: नौ डिग्री , सिरसा 11 डिग्री , गुरदासपुर चार डिग्री , हिसार सात डिग्री , नारनौल आठ डिग्री रहा ।
श्रीनगर का पारा शून्य डिग्री और जम्मू आठ डिग्री रहा । हिमाचल प्रदेश में मौसम विज्ञान केंद्र ने 6 और 7 जनवरी को चंबा सहित छह जिलों में बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी किया है। अलर्ट के मद्देनजर जिला प्रशासन ने भी लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी है।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह ने कहा कि जारी की गई चेतावनी के मद्देनजर कुल्लू, शिमला, लाहौल स्पीति, किन्नौर और चंबा जिला के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर हिमस्खलन भी हो सकता है। इन इलाकों में बारिश के दौरान हिमस्खलन की आशंका बढ़ जाती है ,इसलिये घरों से दूर न जाने की सलाह दी गई है ।
पिछले 48 घंटों में कुफरी 10, शिमला और बिजही में छह ,कोठी तीन, जैजहली दो और मशोबरा में एक सेंटीमीटर बर्फबारी तथा कुछ इलाकों में बारिश हुई जिससे केलांग का पारा शून्य से कम 11.6 डिग्री , कल्पा शून्य से कम दो , कुफरी और मनाली शून्य से कम 5.0, सोलन चार , शिमला शून्य डिग्री , सुंदरनगर पांच , डलहौजी दो , चंबा 0.5, पालमपुर एक , भुंतर पांच , धर्मशाला तीन , कांगड़ा सात , मंडी दो , बिलासपुर चार , हमीरपुर तीन और उना चार डिग्री सेल्सियस रहा।
शर्मा
वार्ता
image