Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भूमि, जल सुरक्षा विभाग के 50 वर्ष दौरान किये विकास कार्यों पर पुस्तिका जारी

जालन्धर, 07 जनवरी (वार्ता) पंजाब के मेडिकल शिक्षा मंत्री ओ.पी.सोनी ने मंगलवार को भूमि और जल सुरक्षा विभाग की तरफ से राज्य में पिछले 50 वर्षों के दौरान किये गए विकास कार्यों पर एक पुस्तिका जारी की।
इस अवसर पर उनके साथ विधायक रजिन्दर बेरी, हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया, डिप्टी कमिश्नर वरिन्दर कुमार शर्मा, पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर और एस.एस.पी. नवजोत सिंह माहल भी उपस्थित थे।
जिला प्रशासकीय परिसर में जिला शिकायत निवारण समिति की बैठक दौरान श्री सोनी ने कहा कि भूमि और जल सुरक्षा विभाग पहले कृषि विभाग का विंग था, जिसको 15 दिसंबर 1969 में अलग विभाग बनाया गया। उन्होंने बताया कि विभाग के गोल्डन जुबली समागम मनाने का मुख्य उदेश्य विभाग की कार्य प्रणाली में विस्तार करना, सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए टीम को मज़बूत करना और कुदरती साधनों की संभाल के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करने की तरफ ध्यान केंद्रित करना है। उन्होंने कहा कि विभाग की तरफ से अलग-अलग गतिविधियों जैसे कि सूक्ष्म सिंचाई, भूमिगत पाइप लाइन, साफ़ किये पानी का प्रयोग, वाटर शेड प्रोग्राम आदि के द्वारा राज्य में भूमि और जल स्रोतों की संभाल के लिए अनेकों प्रयास किये जा रहे हैं।
श्री सोनी ने कहा कि पाँच क्षेत्र जिसमें जल सुरक्षा को सुधारना, बरसाती पानी की संभाल, पानी के पुरातन जल भंडारों का नवीनीकरण, वाटरशेड डेवलपमेंट, बूंद सिंचाई, भूमिगत पाइप लाइन प्रणाली, बरसाती पानी के द्वारा ज़मीनी पानी के स्तर को सुधारना और जंगलात नीचे क्षेत्रफल को बढ़ाने के लिए विभाग की तरफ से पहले ही पहचान की जा चुकी है और इन क्षेत्रों में बड़े स्तर पर काम चल रहा है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से ज़मीन के निचले पानी के स्तर को गिरने से बचाने के लिए जैसे पौधे लगाना, हरियाली बढ़ाने, मक्का और अन्य फसलों को उत्साहित करना जिनको पानी की कम ज़रूरत होती है या राज्या में बरसाती पानी की संभाल के लिए पहले ही संजीदा प्रयास किये जा रहे हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image