Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शरह में लगेंगी रिवर्स वेंडिग मशीनें, प्लास्टिक कचरा डिस्पोज करने में होगी सुविधा

अमृतसर, 07 जनवरी (वार्ता) स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत पंजाब के अमृतसर के 29 स्थानों पर रिवर्स वेंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी।
यह आधुनिक इन्फोरमेशन कियोस्क ए.टी.एम मशीन की तरह होंगे जिसमें इंस्टाल किए गए यूजर इंटरफेस साफ्टवेयर से शहर में आने वाले सैलानियों को न सिर्फ शहर के बारे हर प्रकार की जानकारी मिलेगी बल्कि होटल बुकिंग, बीआरटीसी बसों के रूट की जानकारी, इमरजेंसी के लिए पैनिक बटन, ट्रेनों के शैड्यूल, सैलानियों को शिकायत दर्ज करने आदि की सुविधा भी इन बूथों से प्राप्त की जा सकेगी।
निगम कमिश्नर कोमल मित्तल जीकी अध्यक्षता में मंगलवार को सिटी लेवल टेक्निकल कमेटी (सी.एल.टी.सी) की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक का मुख्य उदेश्य स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में सैलानियों के लिए लगाए जाने वाले इन्फोरमेशन कियोस्क (बूथ) और प्लास्टिक की बोतलों और कोल्डड्रिंक आदि के डिस्पोजल लिए लगाई जाने वाली रिर्वस वेंडिग मशीनों के लिए सी.एल.टी.सी की मंजूरी लेना था।
उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के विभिन्न स्थानों में रिवर्स वेंडिग मशीनों को लगाया जाना है। इन वेंडिंग मशीनों को लगाने के लिए जारी किए गए टेंडर पर प्राप्त आवेदनों के तकनीकी विश्लेषण के बाद अब सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी का चुनाव किया जाएगा। शहर के विभिन्न स्थानों में पहले चरण में कुल 20 वैंडिग मशीनें लगाईं जाएंगी ताकि लोग प्लास्टिक की खाली बोतलें और कोल्डड्रिंग के कैन आदि को यहां वहां न फेंक सकें। लोग इन मशीनों का अधिक से अधिक प्रयोग कर सकें इसके लिए इनका प्रयोग करने वालों को प्रोत्साहित कूपन भी दिए जाएंगे जिसमें प्लास्टिक के सामान को डिस्पोज करने के लिए मशीन का प्रयोग करने वालों को खाने-पीने के सामान पर डिस्काउंट कूपन भी दिए जाऐंगे। इससे न सिर्फ शहर स्वच्छ बनेगा बल्कि लोग स्वच्छता के लिए प्रेरित भी होंगे।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image