Friday, Mar 29 2024 | Time 17:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ट्रेड यूनियनों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल से बस यातायात ठप्प

जालंधर 08 जनवरी (वार्ता) केन्द्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की श्रमिक विरोधी नीतियों के विरोध में बुधवार को ट्रेड यूनियनों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल के आह्वान के कारण बुधवार को पंजाब में बस यातायात पूरी तरह से ठप्प रहने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
पंजाब रोड़वेज यूनियन के प्रदेश प्रधान मंगत खान ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि अपनी मांगों को लेकर रोड़वेज तथा पनबस की सभी 1800 बसें अपने डिपो में खड़ी है। उन्होंने कहा कि पंजाब रोड़वेज की सांझा एक्शन कमेटी से संबंधित स्थायी कर्मचारी अपराह्न दो बजे तक हड़ताल पर रहेंगे। जबकि ठेके पर काम कर रहे कर्मचारी शाम पांच बजे तक हड़ताल पर रहेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में कहीं भी कोई बस नहीं चल रही है।
पंजाब रोड़वेज के निदेशक परनीत सिंह मिन्हास ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि रोड़वेज की हड़ताल के बावजूद राज्य में 27 फीसदी बस चल रही है। उन्होंने बताया कि सुहब नौ बजे तक लगभग 35 फीसदी बसें चल रहीं थी लेकिन कई स्थानों पर संगठनों द्वारा रास्ते जाम करने के कारण दोपहर तक यह आप्रेशन घट कर लगभग 27 फीसदी रह गयी है।
रोड़वेज कर्मचारी संगठनों , पंजाब पेंशन युनियन, दोआबा जनरल कैटागिरी, जमहूरी किसान सभा पंजाब, लोक इंसाफ पार्टी दोआबा के कार्यकर्ताओं ने आज होशियारपुर-फगवाड़ा राष्ट्रीय उच्च मार्ग को लगभग चार घंटे तक बाधित रखा। होशियारपुर के तहसीलदार द्वारा आश्वासन मिलने पर मार्ग को आवाजाही के लिए खोल दिया गया है लेकिन धरना अभी तक जारी है।
दोआबा जनरल कैटागिरी के प्रधान बलवीर सिह फगलाणा ने बताया कि अपनी मागों के लिए आज होशियारपुर-फगवाड़ा मार्ग को लगभग चार घंटे तक बंद रखा गया था। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नाम एक मांगपत्र होशियारपुर के तहसीलदार को सौंपा। तहसीलदार द्वारा उनकी मांगें सरकार तक पहुंचाने के आश्वासन पर जाम हटा लिया गया है।
इसी प्रकाार अमृतसर में भी मजदूर तथा किसान संगठनों ने अमृतसर दिल्ली रेल ट्रेक पर धरना देकर यातायात को अवरूध कर दिया है। सुरक्षा के दृष्टि से भारी पुलिस बल मौका पर तैनात किया गया है। संगठन नेताओ का कहना है कि अपराह्न दो बजे तक रेल ट्रेक को जाम रखा जाएगा।
ठाकुर राम
वार्ता
image