Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


वर्ष 2020-21 का बजट होगा शिक्षा, स्वास्थय, सुरक्षा, स्वावलंम्बन पर केंद्रित: खट्टर

गुरूग्राम, 08 जनवरी(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि वर्ष 2020-2021 के बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वावलंबन पर मुख्य रूप से जोर दिया जाएगा।
श्री खट्टर ने आज यहां सेवा और रियल एस्टेट क्षेत्र से सम्बंधित हितधारकों के साथ बजट की तैयारियों के सिलसिले में सुझाव आमंत्रित करने को लेकर आयोजित बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य में वर्ष 2020 को सुशासन संकल्प वर्ष घोषित किया गया है जिसके चलते राज्य का आम बजट तैयार करने के लिए पहली बार राज्य विधानसभा के बजट सत्र में तीन दिन तक राज्य के सभी विधायकों से अलग-अलग विषयों पर चर्चा करने के उपरांत बजट पेश किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारतीय अर्थव्यवस्था को वर्ष 2024 तक पांच खरब डॉलर तक ले जाने के लक्ष्य को हासिल करने में हरियाणा अपना पूरा योगदान देगा, इसके लिए हर क्षेत्र में ग्रोथ बढ़ाने की जरूरत है। इसी के मद्देनज़र इस बार बजट से पहले अर्थव्यवस्था से जुड़े पांच प्रमुख हितधारकों के साथ सलाह एवं सुझाव लेने के लिये बजट पूर्व बैठक रखी गई है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार, पानीपत में टैक्सटाईल सेक्टर तथा हिसार में कृषि एवं संबद्ध सेवा क्षेत्र से जुड़े लोगों के साथ भी चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी क्षेत्रों और विधायकों के सुझावों को मिलाकर एक उमदा बजट तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य है कि अधिकाधिक रोजगार के अवसर पैदा हों तथा ढांचागत सुविधाओं का तेजी से विकास हो।
मुख्यमंत्री ने बैठक में कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रैस-वे का जिक्र करते हुए कहा कि इसके साथ रेल नेटवर्क विकसित करने, राज्य में मैट्रो सेवा के विस्तार और हिसार हवाईअड्डा भी विकसित किया जा रहा है। उन्होंने सेवा क्षेत्र के प्रतिनिधियों को राज्य के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिये सक्षम युवा पोर्टल से जुड़ने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि औद्योगिक एवं वाणिज्यिक जरूरतों के लिए ई-भूमि पोर्टल के माध्यम से लैंड बैंक भी विकसित किया जा रहा है।
इससे पूर्व हरियाणा के वित्त विभाग के अतिरिक्त सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से बजट पूर्व सलाह मश्विरा बैठकों के महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, पटौदी के विधायक सतप्रकाश जरावता, बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, स्वर्ण जयंती हरियाणा मुद्रास्फीति संस्थान के महानिदेशक विकास गुप्ता तथा औद्योगिक क्षेत्र की अनेक हस्तियां मौजूद थीं।
रमेश1945वार्ता
image