Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दिल्ली-जयपुर मार्ग खेड़की दौला टोल प्लाज़ा अन्यत्र शिफ्ट होगा: खट्टर

गुरूग्राम, 08 जनवरी(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित खेड़की दौला टोल प्लाजा को अन्यत्र शिफ्ट किया जाएगा तथा इसके लिये जगह चिन्हित कर ली गई है।
श्री खट्टर ने आज यहां सेवा और रियल एस्टेट क्षेत्र के हितधारकों के साथ हुई बजट पूर्व बैठक में उपस्थित उद्योग जगत से प्रतिनिधियों की मांग पर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एजेंसी ने उक्त टोल प्लाजा को स्थानांतरित करने और नये टोल प्लाजा का निर्माण करने के लिए एक वर्ष का समय मांगा है।
उन्होंने कहा कि सरकार दूर-दराज के क्षेत्रों से शहर में काम पर आने वाले लोगों को नजदीक ही सस्ती रिहायशी सुविधा उपलब्ध कराना चाहती है। उन्होंने इसे वॉक टू वर्क की संज्ञा देते हुए कहा कि हर शहर में प्रतिदिन 15 से 20 किलोमीटर दूर से लोग काम के लिए आते हैं। ऐसे लोगों के लिए रियल एस्टेट डेवलपर सस्ते मकान बना कर दें जो किराए, लीज या फ्री होल्ड पर उपलब्ध कराये जाएं। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति खरीदने की क्षमता रखता हो, वह मकान खरीद ले और जो लीज पर लेना चाहे, वह लीज पर ले ले। इसी तरह जो किराए पर लेना चाहे, उसे किराए पर मकान मिल जाए। यही नहीं, कुछ समय के बाद यदि कोई परिवार उस मकान को बेचकर जाना चाहे तो उसके लिए भी बाई बैक की नीति हो।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का जिला मुख्यालय के साथ 5000 मकान बनवाने और पूरे प्रदेश में रियल एस्टेट डेवलपर्स के माध्यम से ऐसे लगभग एक लाख मकान बनाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि ऐसे मकान बिल्डर स्वयं जमीन खरीद कर बनाए, राज्य सरकार केवल उसे सुविधा देगी। उन्होंने कहा कि हालांकि फरीदाबाद, गुरुग्राम तथा सोनीपत जिलों में ऐसे मकानों की जरूरत कम है लेकिन प्रदेश के पानीपत, करनाल, जींद आदि जिलों में ऐसे मकानों की जरूरत ज्यादा है। मुख्यमंत्री ने रियल एस्टेट डेवलपर्स से कहा कि वे ऐसे मकान बनाने के लिए योजना बना कर लाएं।
उन्होंने कहा कि रियल एस्टेट डेवलपर्स 15 से 20 लाख रुपए तक कीमत के मकान बनाए जाएं जिन्हें गरीब आदमी हर महीने दो से तीन हजार रुपये देकर हासिल कर सके। ऐसे मकान लगभग 50 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बनाए जा सकते हैं जिसमें दो कमरे तथा बाथरूम और किचन की सुविधा हो। उन्होंने कहा कि इससे प्रतिदिन दूर-दराज से शहरों में काम पर आने वाले लोगों का सड़कों पर दबाव कम होगा और उन्हें अपने रोजगार के स्थान के निकट ही रहने की सुविधा मिलेगी। यही नहीं, वह व्यक्ति अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा भी दे सकेगा।
श्री खट्टर ने कहा कि सभी बिल्डर तथा रियल एस्टेट डेवलपर्स अपने खातों का मिलान कर उनकी तरफ बकाया ईडीसी राशि का भुगतान जल्द करें। उन्होंने कहा कि इन दिनों गुरुग्राम प्रशासन द्वारा सर्कल रेट रिवाइज करने का प्रस्ताव जिला की वेबसाइट पर डालकर लोगों से 10 जनवरी तक सुझाव और दावे आमंत्रित किए गये हैं। इन प्रस्तावित कलेक्टर रेट को देखें और प्रशासन को सुझाव दें।
बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, अतिरिक्त प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, विधायक सुधीर सिंगला, सत्यप्रकाश जरावता, राकेश दौलताबाद तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी और उद्योग की हस्तियां और प्रतिनिधि मौजूद थे।
रमेश2003वार्ता
image