Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सूरजकुंड मेला प्राधिकरण और ब्रिटिश काउंसिल के बीच समझौता

चंडीगढ़, 08 जनवरी(वार्ता) हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा है कि ब्रिटिश काऊंसिल के साथ पर्यटन एवं शिल्प के क्षेत्र में हुए समझौते से भारत और यूनाईटेड किंगडम के बीच सम्बंधों में मजबूती आएगी तथा पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
श्री गुर्जर ने आज यहां सूरजकुंड मेला प्राधिकरण और ब्रिटिश काऊंसिल के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने के बाद पत्रकारों से बातचीत में यह बात कही। इससे पूर्व, ब्रिटिश काऊंसिल और सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के मध्य एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस मौके पर हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन रणधीर सिंह गोलन, हरियाणा पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के उप चेयरमैन विजय वर्धन, प्रबंध निदेशक विकास यादव तथा ब्रिटिश काऊंसिल के उत्तर भारत क्षेत्रीय निदेशक टॉम बिर्टविस्ले भी उपस्थित थे।
पर्यटन मंत्री ने कहा कि आज हुए समझौते के तहत दोनों देश शिल्प एवं संस्कृति के क्षेत्र में सहयोग करेंगे। उन्होंने इस समझौते को सूरजकुंड मेला के इतिहास में एक और मील का पत्थर बताते हुए कहा कि हरियाणा के फरीदाबाद जिले में प्रतिवर्ष एक फरवरी से 16 फरवरी तक आयोजित किए जाने वाले इस मेला की अब विश्व स्तर पर प्रसिद्धि और अधिक बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि ब्रिटिश काऊंसिल हरियाणा के साथ मिलकर भारत तथा यूके में कला, शिल्प और पर्यटन के क्षेत्र में प्रशिक्षण, नेटवर्क तथा प्रदर्शनी जैसे कई कार्यक्रमों का आयोजन करेगी।
इस अवसर पर श्री विजय वर्धन ने बताया कि ब्रिटिश काऊंसिल सूरजकुंड मेला में वर्ष 2020, वर्ष 2021 और वर्ष 2022 के लिए यूके द्वारा भागीदारी करने के लिए सुविधा प्रदान करेगी। इस काऊंसिल द्वारा प्रत्येक वर्ष यूके से चार शिल्पकारों को मेला में हिस्सा लेने में सहायता की जाएगी। उन्होंने बताया कि सूरजकुंड मेला प्राधिकरण द्वारा सूरजकुंड मेला में भागीदारी करने वालों शिल्पियों को निशुल्क बोर्डिंग, लॉजिंग और स्थानीय परिवहन सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा मेले में भागीदारी की अवधि के दौरान एक-दूसरे के कारीगरों/शिल्पकारों को कलाकृतियों/उत्पादों की बिक्री अथवा प्रदर्शनी के लिए मुफ्त स्थान भी उपलब्ध कराया जाएगा।
रमेश2022वार्ता
image