Friday, Mar 29 2024 | Time 05:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भारी हिमपात से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित

शिमला, 09 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी भले ही रुक गई हो लेकिन दुश्वारियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं ।
बर्फबारी के कारण राज्य में पांच राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 1034 सड़कें बंद हैं तथा सैंकड़ों वाहन बर्फ में फंसे हैं।
राजधानी शिमला बर्फबारी से सर्वाधिक प्रभावित है। दूध और ब्रेड जैसी आवश्यक वस्तुएं कई इलाकों में गुरुवार को भी नहीं पहुंच सकीं। अपर शिमला का तो पिछले कई दिनों से राज्य मुख्यालय से संपर्क कटा हुआ है। एनएच- शिमला-रामपुर-रिकांगपिओ को बहाल नहीं किया जा सका। शिमला-चंडीगढ़ व शिमला-बिलासपुर नेशनल हाइवे समेत राजधानी की मुख्य सड़कों पर 36 घंटों के बाद वाहनों की आवाजाही बहाल हो पाई। हालांकि शहर के कई संपर्क मार्ग अभी भी अवरुद्ध हैं। बसें बंद होने से लोगों को लगातार दूसरे दिन भी पैदल ही काम पर जाना पड़ा।
लक्कड़ बाजार से संजोली,भराड़ी, ओल्ड बस स्टैंड से संजोली वाया छोटा शिमला, ओल्ड बस स्टैंड से विकासनगर सड़क दिन भर ठप रही। इन उपनगरों के लिए बसें नहीं चलीं। जो लोग अपनी गाड़ियां लेकर निकले थे, उनमें से भी कई गाड़ियां सड़क पर स्किड हो गईं तथा इन्हें धक्का देकर सड़क किनारे खड़ा करना पड़ा। राजधानी में हालात सामान्य बनाने के लिए प्रशासन भरसक प्रयास कर रहा है।
लोक निर्माण विभाग के मुताबिक प्रदेश में 1034 छोटी-बड़ी सड़कें बर्फबारी के चलते से अवरूद्व हैं। सबसे अधिक 759 सड़कें शिमला जोन में बंद हैं। इनमें रोहड़ू सर्कल की 280, शिमला सर्कल की 242, रोहड़ू सर्कल की 180, नाहन सर्कल की 43 और सोलन सर्कल की 14 सड़कें शामिल हैं। मंडी जोन में 179 सड़कें अवरूद्व हैं। जिनमें अकेले मंडी सर्कल की 110 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही ठप है। कुल्लू सर्कल में 69 सड़कें अवरुद्ध हैं। वहीं कांगड़ा जोन में 91 सड़कों पर वाहनों के पहिये थमे रहे, जिनमें डलहौजी सर्कल की 87 व पालमपुर की 4 सड़कें शामिल हैं।
लोक निर्माण विभाग द्वारा अवरूद्व सड़कों की बहाली के लिए 483 जेसीबी, टिप्पर और डोजर लगाए गए हैं। शिमला के ऊपरी इलाकों की सड़कों को बहाल करने में कुछ दिन लग सकते हैं।
बर्फबारी के कारण विभाग को कुल 9360.98 लाख रूपए की क्षति हुई है। इनमें शिमला जोन में 1353.32 लाख रूपए, मण्डी जोन में 1078.66 लाख रूपए, कांगड़ा जोन में 6496.75 लाख रूपए तथा एनएच मेें 432.25 लाख रूपए का नुकसान शामिल है।
इस बीच मौसम विभाग ने 11 से 15 जनवरी तक मौसम के फिर बिगड़ने के अंदेशा जताया है। विभाग के निदेशक ने कहा है कि इस अवधि के दौरान पर्वतीय इलाकों में हिमपात की संभावना है। शिमला सहित ऊंचे इलाकों में 13 जनवरी को भारी बर्फबारी के येलो अलर्ट भी विभाग की तरफ से जारी किया गया है।
सं शर्मा
वार्ता
वार्ता
image