Friday, Apr 19 2024 | Time 13:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पर्वतारोही फतेह सिंह बराड़ और पूर्व सैनिक मेजर सुमीर सिंह को डी.एस.पी के तौर पर नियुक्ति को मंजूरी

चंडीगढ़,09 जनवरी((वार्ता) पंजाब मंत्रिमंडल ने विशेष केस के तौर पर पर्वतारोही फतेह सिंह बराड़ और पूर्व सैनिक मेजर सुमीर सिंह को राज्य पुलिस में डी.एस.पी. के तौर पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।
इस आशय का निर्णय मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया । सबसे कम उम्र के पर्वतारोहियों में से एक श्री बराड़ 16 साल 9 महीने की उम्र में 21 मई, 2013 को विश्व की सबसे ऊँची चोटी पर चढ़े थे तथा मेजर सुमीर सिंह सरहद पार के कई आपरेशनों में शामिल हुए और 9 पी.ए.आर.ए. फोर्स द्वारा सरहद पार किये सर्जीकल ऑपरेशनों में आतंकवादियों का ख़ात्मा करने में भी अहम भूमिका निभाई।
मेजर सुमीर सिंह के मामले में पंजाब पुलिस सेवा नियम -1959 में ढील देने का फ़ैसला किया है जिससे उनकी डी.एस.पी. के तौर पर सीधी भर्ती की जा सके। भारतीय सेना में उनकी शानदार सेवाओं के सम्मुख पुलिस विभाग ने विशेष तौर पर आतंकवादियों द्वारा राज्य में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने की कोशिशों के मद्देनजऱ उसकी सेवाएं हासिल करने की इच्छा ज़ाहिर की है।
विभाग ने यह महसूस किया कि ऐसे व्यक्तियों को पुलिस में भर्ती करने की ज़रूरत है जिनको आतंकवाद से निपटने, ख़ुफिय़ा जानकारी एकत्रित करने, अपहरण सम्बन्धी बचाव कार्यों संबंधी गहरी जानकारी और बढिय़ा तजुर्बा हो। इसके अलावा ऐसे होनहार अफसरों की सेवाएं पंजाब पुलिस के विभिन्न रैंकों के मुलाजि़मों को प्रशिक्षण मुहैया करवाने के मंतव्य के लिए भी ज़रूरी हैं जिससे उनको ऐसे ऑपरेशनों के लिए और ज्य़ादा कुशल बनाया जा सके।
ज्ञातव्य है कि मेजर सुमीर सिंह 9 पी.ए.आर.ए. स्पैशल फोर्स रेजीमेंट में तैनात थे और उन्होंने बहुत से आतंकवाद विरोधी ऑपरेशनों में हिस्सा लिया। उनके पास जम्मू -कश्मीर में 8 साल से अधिक समय आंतकवाद से निपटने का अच्छा तजुर्बा है। उनकी शानदार सेवाओं के लिये 2017 में राष्ट्रपति ने सेना मैडल (बहादुरी) से सम्मानित किया गया था।
शर्मा
वार्ता
image