Friday, Apr 19 2024 | Time 12:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जनजातीय काजा में पारा शून्य से कम 26 डिग्री ,दो मरीजों सहित दस को किया ऐयर लिफ्ट

जनजातीय काजा में पारा शून्य से कम 26 डिग्री ,दो मरीजों सहित दस को किया ऐयर लिफ्ट

शिमला, 10 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में जनजातीय लाहुल स्पीति जिले के काजा उपमंडल में शुक्रवार को मरीजों को आपात स्थिति में हेलीकॉप्टर से लिफ्ट करवाया गया।

भारी हिमपात के कारण जनजातीय इलाकों का सड़क संपर्क शेष दुनिया से कटा कटा हुआ है । काजा में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 26 डिग्री चल रहा है।

काजा बीएमओ की रिपोर्ट के मुताबिक हमीरपुर जिले के करनाल गांव के विजय कुमार ( 45 )तथा क्योटो गांव के लोबजंग दोरजे (26 ) को आपात स्थिति में अस्पताल भेजने के बारे में लिखा । इसके साथ ही दो अन्य मरीजों को भी रूटीन चेकअप के लिए शिमला और चंडीगढ़ के लिए लिफ्ट किया गया। हेलीकॉप्टर में कुल 10 लोगों को लिफ्ट किया गया है, जिसमें विनोद कुमार, मुकेश कुमार, टंडम पालजोर दोरजे रिगजिन तेनजिन डोलमा लोबजंग दीपक शर्मा सहित दो अन्य शामिल है।

कृषि एवं जनजातीय मंत्री राम लाल मारकंडा स्थानीय प्रशासन के संपर्क में हैं तथा आपात स्थिति में मरीजों को लिफ्ट करने के लिए प्रशासन से संपर्क कर रहे थे तथा उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कम से कम समय में मरीजों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से लिफ्ट करवा कर अस्पतालों तक पहुंचाया जाए । एसडीम काजा जीवन सिंह नेगी ने बताया मरीजों को तुरंत एअरलिफ्ट किया जा रहा है इसके साथ ही उनके साथ तीमारदार भी भेजे गए।

ज्ञातव्य है कि भारी हिमपात के कारण सभी सड़क मार्ग अवरूद्ध हैं तथा कई फुट बर्फ सड़कों पर जमा होने के कारण इन्हें पूरी तरह बंद कर दिया जिससे कोई हादसा न हो ।

सं शर्मा

वार्ता

वार्ता दास

image