Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में कड़ाके की ठंड ने तोड़ा पिछले दस साल का रिकार्ड

शिमला, 10 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में हाल में हुये हिमपात के बाद प्रचंड शीतलहर ने शिमला और लाहुल स्पीति के जिला मुख्यालय केलांग में पिछले दस साल का रिकार्ड तोड़ दिया है।
वर्ष 2008 में केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य से कम 17.4 डिग्री रिकार्ड किया गया था और कल रात शून्य से कम 17.6 डिग्री रहा जो सामान्य से नौ डिग्री कम है। इसी प्रकार राजधानी शिमला में पारा शून्य से कम 1.3 डिग्री रहा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह ने इसकी पुष्टि की है।
उन्होंने बताया कि अधिकांश स्थानोें पर न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चल रहा है। सुंदरनगर में शून्य से कम 2.4 डिग्री, भुंतर शून्य से कम 1.4 डिग्री, कल्पा शून्य से कम 6.4 डिग्री, मनाली शून्य से कम 7.6 डिग्री, पालमपुर शून्य से कम 1.0, सोलन शून्य से कम 1.6 डिग्री, चंबा में 0.0 डिग्री, कुफरी शून्य से कम 2.6 डिग्री, डलहौजी में 0.2 डिग्री, मंडी में 1.0 डिग्री, कांगड़ा और धर्मशाला 1.2 डिग्री, कुल्लू में सेबाग में शून्य से कम 2.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
हिमपात के बाद पटरी से उतरा जनजीवन चार दिन बाद भी सामान्य नहीं हो सका है । अनेक सड़कें अवरूद्ध , बिजली, पानी की आपूर्ति अभी तक सामान्य नहीं हो सकी है । पाइपों में पानी जमने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है । सड़कों पर बर्फ जमी होने से रास्ते बंद हैं तथा आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई में बाधा आ रही है । कल तक लोगों को दूध ब्रेड तक नहीं मिल सका । फिसलन के कारण लोगों के गिरने की खबरें हैं । लोगों को संभलकर चलना पड़ रहा है । सड़कों पर बर्फबारी की फिसलन होने के कारण कोई वाहन नहीं चले।
डाॅ मनमोहन सिंह ने बताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ 12 जनवरी से राज्य में सक्रिय होगा जिससे निचले स्थानों पर बारिश और पहाड़ों पर फिर बर्फबारी हो सकती है। लोहड़ी पर भी बर्फबारी होने की संभावना है।
सं शर्मा
वार्ता
image